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गृह मंत्रालय सार्वजनिक शिकायतों का समय पर निवारण करने के लिए प्रतिबद्ध

नयी दिल्ली 15 मार्च : गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली पर सार्वजनिक शिकायतों का समय पर निवारण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मंत्रालय ने कहा है कि वर्ष 2023-24 के दौरान शिकायत निवारण आकलन सूचकांक में सभी 15 संकेतकों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए वह लगातार शीर्ष 10 मंत्रालयों में शामिल रहा है। इस दौरान गृह मंत्रालय ने 30 दिनों के मानक के मुकाबले 8 दिनों के औसत निवारण समय के साथ 48,837 सार्वजनिक शिकायत मामलों का निवारण कर असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। केवल 10 प्रतिशत शिकायतों के परिणामस्वरूप अपील हुई जो मंत्रालयों में सबसे कम में से एक है और नागरिक संतुष्टि भी 40 प्रतिशत है। गृह मंत्रालय का प्रदर्शन अन्य मंत्रालयों या विभागों के लिए बेंचमार्क के रूप में काम करेगा।

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