HindiNationalNewsPolitics

चुनावी बॉन्ड का सबसे अधिक लाभ भाजपा को पहुंचा: ‘आप’

नयी दिल्ली, 15 मार्च : आम आदमी पार्टी(आप) ने शुक्रवार को कहा कि चुनावी बाँड को देश पर थोपा गया और इसका सबसे अधिक लाभ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिला है।

पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आज कहा कि जब भाजपा शासित केंद्र सरकार द्वारा इस देश पर चुनावी बॉन्ड को जबरदस्ती थोपा गया तो हर जगह, हर स्तर पर इसका पुरजोर विरोध हुआ।अब जब सुप्रीम कोर्ट ने भी चुनावी बॉन्ड को गैर संवैधानिक कह दिया है, तो प्रश्न यह उठता है कि वह कौन सी कंपनियां हैं, जिन्होंने हजारों करोड़ रुपए के बॉन्ड खरीद कर राजनीतिक पार्टियों को लाभ पहुंचाया और उनमे सबसे अधिक लाभ भाजपा को मिला। उन्होंने कहा कि जो जानकारियां मिल रही है उसके मुताबिक लगभग 6000 करोड़ से भी अधिक राशि का चुनावी बॉन्ड भाजपा को मिला ।

उन्होंने कहा कि यदि केंद्र सरकार के पास कुछ भी छुपाने के लिए नहीं है तो आखिर क्यों सुप्रीम कोर्ट को इतनी मेहनत मशक्कत करनी पड़ रही है।आखिर क्यों सुप्रीम कोर्ट को बार-बार एसबीआई को, चुनाव आयोग को और केंद्र सरकार को जानकारी प्रस्तुत करने के लिए निर्देश जारी करने पड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है, कि हर एक मामले में सुप्रीम कोर्ट को सरकार के सॉलिसिटर जनरल को बार-बार रोकना पड़ रहा है।

श्री भारद्वाज ने कहा कि इन तमाम गतिविधियों को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है, कि चाहे वह एसबीआई हो, चाहे चुनाव आयोग हो सभी के ऊपर केंद्र सरकार का दबाव है, कि जानकारी को जितना छिपाया जा सकता है छिपाया जाए।

उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से ऐसी जानकारियां मिल रही हैं कि बाँड ख़रीदने वाली बहुत-सी ऐसी कंपनियां है जिन पर प्रर्वतन निदेशालय(ईडी) ने छापा मारा और मुकदमे दर्ज किए। उन्होंने कहा कि ईडी के छापे पड़ने के बाद इन कंपनियों ने चुनावी बॉन्ड खरीदे और वह भाजपा को पहुंचे। यह बेहद ही चौंकाने वाली बात है, कि जिस कंपनी ने सबसे अधिक कीमत 1368 करोड़ के बाँड खरीदे वह कोई बहुत बड़ी कंपनी नहीं बल्कि एक फ्यूचर गेमिंग कंपनी है। इस कंपनी पर ईडी ने दो अप्रैल 2022 को छापा मारा और उसके बाद सात अप्रैल 2022 को इस कंपनी ने यह बॉन्ड खरीदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *