HindiInternationalNationalNewsPolitics

रक्षा क्षेत्र में और अधिक सहयोग बढायेंगे भारत तथा फिलिपींस

नयी दिल्ली 31 मार्च : भारत और फिलिपींस ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग का दायरा बढाने तथा उसे अधिक पुख्ता बनाने पर सहमति व्यक्त की है।

दोनों देशों के बीच शुक्रवार को यहां चौथी संयुक्त रक्षा सहयोग समिति की बैठक में इस बारे में प्रतिबद्धता व्यक्त की गयी। बैठक में संयुक्त रक्षा सचिव अमिताभ प्रसाद ने भारतीय पक्ष का नेतृत्व किया जबकि फिलिपींस के शिष्टमंडल का नेतृत्व वहां के सामरिक , आंतरिक मामलों तथा राष्ट्रीय रक्षा विभाग के सहायक मंत्री ने किया।

दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग की समीक्षा की तथा इसका दायरा बढाने और इसे पुख्ता बनाने के प्रभावशाली तथा व्यावहारिक उपायों पर चर्चा की। उन्होंने परस्पर विश्वास , समझ , साझा हितों और लाेकतंत्र एवं कानून के शासन पर आधारित वर्ष 2006 के रक्षा सहयोग समझौते को अमल में लाने की प्रतिबद्धता भी व्यक्त की।

उन्होंने रक्षा उद्योग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढाने के लिए नयी संभावनाओं का पता लगाने पर भी सहमति व्यक्त की। इसके अलावा दोनों पक्षों ने बहुमुखी मंचों पर सहयोग के बारे में चर्चा की तथा हिन्द प्रशांत क्षेत्र में एक दूसरे के दृष्टिकोण की सराहना की। उन्होंने परस्पर महत्व के विषयों पर नियमित विचार विमर्श करने का भी निर्णय लिया।

संजीव

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *