HindiInternationalNews

एथेंस में कई जगहों पर भीषण आग के चलते मैराथन शहर को खाली करने का निर्देश

एथेंस। एथेंस में मैराथन शहर के आसपास जंगल में भीषण आग लगने की वजह से पूरे मैराथन शहर को खाली करने का आदेश जारी किया गया है।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, रविवार को ग्रीस के अधिकारियों ने जंगल में लगी भयंकर आग की वजह से मैराथन शहर, जो मैराथन दौड़ का जन्मस्थान है, से लोगों को निकटवर्ती बस्ती निआ मकरी की ओर जाने के लिए कहा है।

ग्रीक के राष्ट्रीय समाचार प्रसारक ईआरटी के मुताबिक, एथेंस ओलंपिक एथलेटिक सेंटर (ओएकेए), जो एथेंस 2004 ओलंपिक खेलों का मुख्य स्थल था और मैराथन से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, में रात में कई लोगों को यहां पर विस्थापित किया गया।

एथेंस के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, आग और धुएं की वजह से सांस लेने में कठिनाई के चलते आठ लोगों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा।

शहर के दमकल विभाग के कर्मचारी उत्तर-पूर्वी अटिका क्षेत्र में कई किलोमीटर तक फैले आग को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह आग स्थानीय समयानुसार दोपहर 3 बजे एथेंस से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर वर्नवास इलाके में भड़क उठी। गर्म और तेज हवाओं के कारण आग बहुत तेजी से फैल रही है। इसी वजह से उठने वाले धुएं ने एथेंस के एक बड़े हिस्से को ढक लिया है।

ग्रीक मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, तेज़ हवाओं के कारण धुआं वर्नावास मैराथन के पास स्थित एक बस्ती के पास 100 किलोमीटर दूर तक पहुंच गया है।

फायर ब्रिगेड के एक प्रवक्ता ने एथेंस में एक प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि लगभग 400 अग्निशामक, 29 पानी गिराने वाले विमान और हेलीकॉप्टर, 110 फायर इंजन, सैन्य दस्ते और कई स्वयंसेवक आग को नियंत्रित करने के लिए काम कर रहे हैं।

हालांकि रविवार को पश्चिमी अटिका में मेगारा शहर के पास लगी एक और बड़ी आग को नियंत्रण में ले लिया गया है।

दोनों मामलों में, ज्यादातर जंगल क्षेत्र जलकर खाक हो गए, और स्थानीय अधिकारियों ने कुछ घरों को नुकसान पहुंचने की सूचना दी।

फायर ब्रिगेड के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले 24 घंटों में, अग्निशामक बलों ने ग्रीस भर में 40 जंगल की आग पर काबू पाया।

अधिकारियों ने लोगों को सलाह दी है कि इन दिनों सतर्क रहें, कई क्षेत्रों में उच्च तापमान के कारण आग का खतरा बढ़ सकता है।

इस साल, जंगल की आग में दो लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पिछले साल 20 लोगों की मौत हुई थी।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *