HindiJharkhand NewsNewsPolitics

देश के हर परिवार को खुश करने के प्रयास में लगी है केंद्र सरकार: अर्जुन मुंडा

खादी ग्रामोद्योग आयोग ने किसानों के बीच 1.47 करोड़ के टूल किट का किया

खूंटी, 22 फ़रवरी । केंद्र की मोदी सरकार पिछले नौ साल से देश के हर परिवार को खुश करने के प्रयास में लगी है। खासकर किसानों की आय दुगुनी करने के लिए काफी प्रयास किये जा रहे हैं। खादी ग्रामोेद्योग से जुड़कर जुड़कर महिलाएं और पुरुष आत्मनिर्भर बनते जा रहे है। विश्वकर्मा योजना के तहत पारम्परिक पारिवारिक कार्याे से जुड़े परिवार को तकनीकी रूप से विकसित करने का प्रयास लगातार केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है। ये बातें केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा ने कही। वह कृषि विज्ञान केंद्र में गुरुवार को आयोजित खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम, उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत ग्रामीण कारीगरों को एक करोड़ 47 लाख की मशीनरी और टूलकिट वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

अर्जुन मुंडा ने कहा कि प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वोकल फॉर लोकल और मेक इन इंडिया मंत्र ने खादी को वैश्विक मंच पर पहचान दिलाई है। वहीं केवीआईसी ग्रामीण क्षेत्र के कारीगरों को सशक्त, सक्षम और आत्मनिर्भर बनाने के लिए बेहतरीन कार्य कर रहा है। कार्यक्रम को पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष स्पीकर पद्मभूषण कड़िया मुण्डा, तोरपा विधायक कोचे मुण्डा, केवीआईसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज कुमार, केवीआईसी के पूर्वी क्षेत्र के सदस्य मनोज कुमार सिंह, केवीके निदेशक अभिजित कर ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुभारंभ किया।

वितरण कार्यक्रम के दौरान ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत मधुमक्खी बॉक्स, इमली प्रशोधन मशीन, फल एवं सब्जी प्रशोधन मशीन, दस फुटवियर निर्माण मशीन, विद्युत चालित चाक, सेवा उद्योग के तहत प्लम्बर टूल किट, ई-रिक्शा और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के लाभार्थियों को चेक दिया गया। इसके अलावा गैर-विभागीय प्रशिक्षण केन्द्र, खादी और ग्रामोद्योग आयोग गुमला से प्रशिक्षित 100 प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र सहित राज्य भर के 758 प्रशिक्षित कारीगरों को अत्याधुनिक उपकरण और 100 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दिया गया। मौके पर पद्मभूषण कड़िया मुण्डा, तोरपा विधायक कोचे मुण्डा ने भी उपस्थित किसानों व लाभार्थियों को संबोधित किया। मौके पर भाजपा के कार्यकर्ता और किसान मौजूद थे।

वार्ता के माध्यम से समाधान निकालने का प्रयास कर रहे हैं: केंद्रीय मंत्री

23 फसलों को न्यूनम समर्थन मूल्य के दायरे में लाने की मांग को लेकर हरियाणा और दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन कें संबंध में केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि किसान संगठनों के माध्यम से कुछ बातें कही गयी हैं, सरकार उन बातों पर निश्चित तौर पर विचार कर रही है, जो किसानों के हित में होगा।

उन्होंने कहा कि वार्ता के माध्यम से समाधान निकालने का प्रयास कर रहे हैं। सरकार किसानों के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। किसानों से पूछ लीजिए। उन्होंने कहा कि डीवीटी के माध्यम से सीधे राशी किसानों तक पहुंच रही है। मंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार के प्रधानमंत्री ने स्वयं स्वीकार किया था किसानों के हित के एक रुपया भेजते हैं, 15 तो पैसे मिलते हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के आंदोलन को सुलझाने के लिए काम चल रहा है, जल्द ही समाधान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *