HindiJharkhand NewsNewsPolitics

झारखंड से राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव आयोग चार मार्च को जारी करेगा अधिसूचना

रांची, 2 मार्च । राज्य से राज्यसभा की दो सीटों पर चुनाव की तैयारी पूरी की जा रही है। इसके लिए चुनाव आयोग चार मार्च को अधिसूचना जारी करेगा। चुनाव 21 मार्च को होगा। इसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 11 मार्च तक चलेगी। 12 मार्च को स्क्रूटनी होगी और 14 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। नतीजे 21 मार्च को मतदान के दिन देर शाम घोषित किए जाएंगे। इस चुनाव के लिए पर्यवेक्षक बने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि अधिसूचना जारी होते ही विधानसभा सचिव के समक्ष नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

राज्यसभा की जिन दो सीटों पर चुनाव होना है, उन पर कांग्रेस और भाजपा का कब्जा है। कांग्रेस के धीरज प्रसाद साहू और भाजपा के समीर उरांव का कार्यकाल इस साल तीन मई को खत्म हो रहा है। अभी तक उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की गई है। एनडीए की ओर से मंगलवार तक उम्मीदवार के घोषणा होने की संभावना है जबकि यूपीए की ओर से प्रदेश कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष को रिपोर्ट भेज दी है।

कांग्रेस और झामुमो के बीच बैठक के बाद उम्मीदवार के नाम की घोषणा जल्द की जाएगी। ऐसी संभावना है कि एनडीए की ओर से चुनाव में दो से अधिक यानी तीन उम्मीदवार उतारे जा सकते हैं। इसके पीछे की वजह वोटों का गणित बिगाड़ना है। हालांकि, सियासी हलचल के बीच सोमवार को अधिसूचना जारी होते ही राज्यसभा चुनाव का बिगुल बज जाएगा, जिसके लिए चुनाव आयोग अपनी तैयारियां पूरी कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *