HindiNationalNews

स्वामी गौतमानंद ने रामकृष्ण मिशन के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला

कोलकाता। स्वामी गौतमानंद ने स्वामी विवेकानंद द्वारा स्थापित रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला, जिसका मुख्यालय हावड़ा जिले के बेलूर में है।

सबसे वरिष्ठ ट्रस्टी स्वामी गौतमानंद, जो आध्यात्मिक और शैक्षणिक संस्थान के उपाध्यक्ष थे, ने 26 मार्च को 16वें अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद (95) के निधन के बाद इसके कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।

स्वामी गौतमानंद मूल रूप से तमिलनाडु के निवासी हैं, हालाँकि उनका पालन-पोषण मुख्यतः कर्नाटक में हुआ। वह रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन की दिल्ली इकाई में एक भिक्षु के रूप में शामिल हुए। बाद में, उन्होंने स्वामी विवेकानन्द द्वारा प्रचारित ‘मानव सेवा’ की सीख का अनुसरण करते हुए पूरे देश की यात्रा की।

सबसे वरिष्ठ ट्रस्टी होने के अलावा, वह रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन की चेन्नई इकाई के दैनिक मामलों को भी संभाल रहे थे।स्वामी गौतमानंद, जो लगभग 80 वर्ष के हैं, ने अपने प्रेरक भाषणों से लाखों भक्तों का दिल जीत लिया है।स्वामी स्मरणानंद के निधन के बाद वह चेन्नई से कोलकाता पहुंचे।अगले अध्यक्ष के नाम की आधिकारिक घोषणा होने तक वह कार्यवाहक अध्यक्ष बने रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *