HindiInternationalNewsPolitics

हैती के प्रधानमंत्री ने की इस्तीफा देने की घोषणा

पोर्ट-ऑ-प्रिंस, 12 मार्च : हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने सत्ता हस्तांतरण के लिए राष्ट्रपति परिषद बनने के बाद अपने पद से इस्तीफा देने की मंगलवार को घोषणा की।

श्री हेनरी ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब उन पर इस्तीफा देने का अंतरराष्ट्रीय दबाव लगातार बढ़ रहा है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि हैती में आपराधिक गिरोहों की हिंसा के कारण गृह युद्ध जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

श्री हेनरी ने कहा, “जिस सरकार का मैं नेतृत्व कर रहा हूं वह सत्ता हस्तांतरण के लिए राष्ट्रपति परिषद की स्थापना के तुरंत बाद इस्तीफा दे देगी।” उन्होंने एक वीडियो संबोधन में कहा, “मैं सभी नागरिकाें से देश में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील करता हूं।”

कैरेबियन समुदाय के क्षेत्रीय नेताओं ने राजनीतिक परिवर्तन की रूपरेखा पर चर्चा करने और स्थानीय निवासियों को तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए सोमवार को जमैका में एक आपातकालीन शिखर सम्मेलन आयोजित किया था।

गौरतलब है कि सात जुलाई, 2021 को हैती के तत्कालीन राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़ की हत्या कर दी गई थी। हैती में इस साल सात फरवरी से पहले चुनाव होने थे। देश में अराजकतत्वों द्वारा अशांति फैलाने के मद्देनजर चुनाव नहीं हो सके। इस वर्ष फरवरी के अंत से हैती में कई गिरोह संगठनों ने प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुए राजधानी में पुलिस थानों, पुलिस अकादमी और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित सार्वजनिक सुविधाओं पर हमले शुरू कर दिए हैं, जिससे देश में अशांति का माहौल बना हुआ है।

हैती में वर्ष 1987 में संविधान अंगीकार किया गया था। इसके बाद से श्री हेनरी सबसे लंबे कार्यकाल तक प्रधानमंत्री रहने वाले नेता रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *