HindiNationalNews

अप्रैल में गर्मी ने तोड़ा 123 साल का रिकॉर्ड, मई में सामान्य से अधिक रहेगा लू का प्रभाव

कानपुर। देश में इस वर्ष अप्रैल में गर्मी ने 123 साल का रिकॉर्ड टूट गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मई माह में सामान्य से अधिक लू का प्रभाव रहेगा। यह जानकारी गुरुवार को भारतीय मौसम विभाग एवं चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

उन्होंने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर राजस्थान समेत अन्य क्षेत्रों में मई के महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है। पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ भागों, आंतरिक ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड और बिहार समेत अन्य इलाकों में लगभग दो से चार दिन लू चल सकती है, जो सामान्य से अधिक है।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि आम तौर पर उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों में मई में लगभग तीन दिन लू चलती है। उन्होंने बताया कि दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाडा और गुजरात क्षेत्र में लगभग 5-8 दिनों तक लू चलने का अनुमान है। कानपुर मंडल औसत से अधिक लू के दिन भी बढ़ने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *