HindiNewsSports

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: शीर्ष तीन में रूट की वापसी, यशस्वी जयसवाल 12वें स्थान पर

नई दिल्ली। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट आईसीसी पुरुष टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष तीन में वापस आ गए हैं और भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल रांची में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला के चौथे मैच में कुछ अच्छे प्रदर्शन के बाद 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। रांची टेस्ट भारत ने 5 विकेट से जीता और पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 से बढ़त बना ली।

रूट, जो पहले शीर्ष क्रम के बल्लेबाज थे, ने पहली पारी में नाबाद 122 रन बनाए और दो स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए। जबकि बाएं हाथ के जयसवाल, जिन्होंने 69वें स्थान पर श्रृंखला शुरू की थी, 73 और 37 के स्कोर के बाद तीन स्थान ऊपर 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। रूट ऑलराउंडरों की सूची में भी तीन स्थान ऊपर चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन 893 अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं।

प्लेयर ऑफ द मैच ध्रुव जुरेल के 90 और 39 के स्कोर ने उन्हें 31 स्थान ऊपर उठाकर 69वें स्थान पर पहुंचा दिया है और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली 42 और 60 के स्कोर के बाद पहली बार शीर्ष 20 में प्रवेश कर गए हैं।

दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर हैं, जबकि रांची टेस्ट के लिए आराम दिए जाने के बावजूद भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह शीर्ष पर बरकरार हैं। कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव 10 पायदान ऊपर 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि इंग्लैंड के शोएब बशीर 38 पायदान ऊपर 80वें स्थान पर हैं।

पुरुषों की एकदिवसीय रैंकिंग में, सबसे बड़े मूवर नामीबिया के बर्नार्ड शोल्ट्ज़ रहे हैं, जिन्होंने कीर्तिपुर में आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 ट्राई-सीरीज़ में नेपाल के खिलाफ 31 रन पर चार विकेट और नीदरलैंड के खिलाफ 15 रन पर दो विकेट लिए, इस प्रदर्शन की बदौलत वह 642 रेटिंग अंकों के साथ 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो एकदिवसीय क्रिकेट में नामीबिया के किसी खिलाड़ी द्वारा हासिल किया गया सर्वोच्च स्थान और अंक है।

नीदरलैंड के आर्यन दत्त ने पिछले सप्ताह नामीबिया के खिलाफ तीन मैचों में 11 विकेट लेकर गेंदबाजी रैंकिंग में संयुक्त 36वें स्थान पर पहुंच गए।

नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरास्मस ने नेपाल के खिलाफ 52 रन बनाए और नीदरलैंड के खिलाफ 33 रन देकर तीन विकेट लिए और पहली बार शीर्ष 10 ऑलराउंडरों में शामिल हो गए।

टी-20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रैविस हेड न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में 24, 45 और 33 के स्कोर के बाद पहली बार शीर्ष 20 में पहुंच गए हैं।

पहले मैच में टिम डेविड की सिर्फ 10 गेंदों में 31 रनों की तेज पारी ने उन्हें छह पायदान ऊपर 22वें स्थान पर पहुंचा दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *