HindiNewsPolitics

अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास के अधिकारियों से झारखंड चैंबर ने की वार्ता

रांची, 3 मार्च । अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास कोलकाता के आर्थिक और राजनीतिक मामलों के जानकार काजी रुम्मन दस्तमीर और राजनीतिक विशेषज्ञ टिंकू रॉय ने झारखंड प्रवास के दौरान झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों के साथ अनौपचारिक मुलाकात की। होटल रेडिशन ब्लू में हुई मुलाकात के दौरान झारखंड प्रदेश की अर्थव्यवस्था और विकास की सम्भावनाओं पर सकारात्मक चर्चा हुई। साथ ही सुझावों का आदान-प्रदान हुआ।

काजी रुम्मन दस्तमीर ने झारखंड में औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए तैयार अनुकूल माहौल और यहां के कुशल श्रमबल की प्रशंसा की। साथ ही अर्थव्यवस्था के विकास के लिए जरूरी संभावनाओं की लक्ष्य प्राप्ति के लिए उद्योग जगत को और किन संसाधनों में बेहतरी की आवश्यकता है पर चैंबर का मंतव्य जाना।चैंबर अध्यक्ष किशोर मंत्री ने माईनिंग, टेक्सटाइल, सिल्क, वन उत्पाद, हॉर्टिकल्चर और एग्रीकल्चर के क्षेत्र में झारखंड के बढ़ते कदम पर संतोष जताते हुए कहा कि कुटीर उद्योग से जुड़ी महिला उद्यमियों को आगे बढ़ाने की दिशा में भी चैंबर निरंतर प्रयासरत है।

ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं द्वारा वन उत्पाद से निर्मित वस्तुओं को बेहतर मार्केट मिल सके, इसके लिए प्रत्येक जिले में महिला मार्केट की स्थापना की मांग सरकार से की गई है। यदि बेहतर मार्केट उपलब्ध कराने में सहयोग मिले तब कुटीर उद्योग से जुड़ी महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को विश्वस्तरीय मार्केट मिल सकेगा।

राज्य से पलायन को रोकने के लिए उन्होंने स्थानीय स्तर पर औद्योगिकीकरण को और अधिक प्रोत्साहन देने की बात कही। दूतावास के अधिकारियों ने राज्य के औद्योगिक विकास के लिए चैंबर के सुझावों को गंभीरता से सुना और उनके स्तर से होने वाले कार्यों के लिए उन्होंने हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *