HindiJharkhand NewsNewsPolitics

राजमहल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए सात मई को जारी होगी अधिसूचना

साहिबगंज, 6 मई । राजमहल लोकसभा सीट के लिए एक जून को वोट डाले जायेंगे। सातवें चरण में राजमहल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में अधिसूचना निर्गत करने की तिथि सात मई को होगी। 14 मई तक नामांकन फाइल किया जा सकेगा। 15 मई को स्क्रूटनी होगी। नाम वापसी की तिथि 17 मई है। एक जून को वोटिंग और चार जून को मतगणना होगी।

यह जानकारी सोमवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में अपर समाहर्ता राज महेश्वरम ने दी। अपर समाहर्ता ने बताया कि राजमहल लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल 17,02,033 मतदाता हैं। साहेबगंज जिला में कुल मतदाताओं की संख्या 8,60,854 है। इसमें पुरुष वोटरों की संख्या 4,33,755 व महिलाओं की 4,27,094 है। थर्ड ट्रांसजेंडर की संख्या 05 है।

इसके अलावा पाकुड़ क्षेत्र के अंतर्गत कुल 8,41,179 वोटर हैं। इनमें पुरुषों की संख्या 4,16,158 व महिला 4,25,019 हैं। थर्ड ट्रांसजेंडर की संख्या 02 है। साथ ही बताया कि सभी चेकपोस्ट पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। 100 मीटर के दायरे में बैरिकेडिंग, नामांकन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी, आदर्श आचार संहिता का अनुपालन संबंधी बिंदुओं की भी जानकारी दी।

अपर समाहर्ता ने मीडिया से अपील करते हुए कहा कि चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता सख्ती से लागू हो, इसमें मीडिया की भूमिका अहम है। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं दंडाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। पोलिंग पार्टी का गठन भी रैंडमाइजेशन से होगा।निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराने की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इसके अलावा राजनीतिक दलों के साथ बैठक कर अपर समाहर्ता ने राजनीतिक दलों को नामांकन प्रक्रिया की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *