HindiNationalNewsPolitics

देश को दीवालिया बनाने वाली राजनीति से सावधान रहे देश की जनता: मोदी

नयी दिल्ली, 18 मई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विपक्ष पर देश को दीवालिया बनाने वाला आर्थिक एजेंडा अपनाने और भाई-भतीजावाद की नीति पर चलने का आरोप लगाते हुये जनता को आगाह किया कि विपक्षी दल लोगों की मेहनत की कमाई और पुरखों की विरासत को लूटना चाहते हैं।
श्री मोदी ने शनिवार शाम को पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की चुनाव रैली को संबोधित करते हुये कहा, “ यह चुनाव भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का चुनाव का है। यह देश की अर्थव्यवस्था को उन ताकतों से बचाने का चुनाव है, जो अपनी आर्थिक नीतियों से भारत को दिवालिया कर देना चाहती हैं।”
प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार गरीब और मध्य वर्ग के जीवन को आसान बनाने और उनके लिये खुशियां लाने के काम में लगी है, पर विपक्षी दल लोगों की सम्पत्ति छीनना चाहते हैं।
श्री मोदी ने कहा कि यह चुनाव भारत के युवाओं के लिये नये अवसर बनाने के लिये है, उस परम्परा और सोच को पराजित करने के लिये है, जिसने वर्षों तक भाई-भतीजावाद, परिवारवाद को बढ़ावा देकर युवाओं का भविष्य बर्बाद किया है। उन्होंने जनता से ऐसी ताकतों को परास्त करने की अपील की जो देश को कमजोर करना चाहती हैं।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने शनिवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा में आयोजित विशाल विजय संकल्प सभा को संबोधित करते हुए इंडी गठबंधन की तुष्टिकरण की राजनीति पर करारा प्रहार किया। इस विशाल जनसभा के दौरान मंच पर दिल्ली भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा, उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा प्रत्याशी मनोज तिवारी, पूर्वी दिल्ली लोकसभा प्रत्याशी हर्ष मल्होत्रा और चांदनी चौक लोकसभा प्रत्याशी प्रवीण खंडेलवाल सहित अन्य नेतागण उपस्थित थे।
श्री मोदी ने कहा कि दिल्ली की जनता की उमंग और उत्साह बता रहा है कि देश में फिर एक बार मोदी सरकार बनने जा रही है। लाल किले की प्राचीर से मैंने यही समय है, सही समय है का आह्वान किया था। 21 वीं सदी के भारत के लिए आज का समय बहुत अनमोल है, जब भारत तीव्र गति के विकास के लिए लंबी छलांग लगा रहा है। 2024 का यह चुनाव भारत को विश्व की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने और देश की अर्थव्यवस्था को अपनी नीतियों से दिवालिया करने वालों से बचाने का चुनाव है। 2024 का चुनाव देश के गरीब के जीवन को आसान बनाने और उनके जीवन में खुशियां लाने का चुनाव है। 2024 का चुनाव गरीब और मध्यम वर्ग से संपत्ति छीनने वालों से बचाने का चुनाव है। यह चुनाव भारत के युवाओं के लिए अंतरिक्ष क्षेत्र, सेमीकंडक्टर, हरित ऊर्जा और सौर क्रांति जैसे अनेकों क्षेत्र में अवसर प्रदान करने के लिए है। यह चुनाव भाई – भतीजावाद और देश को कमजोर करने वालों को परास्त का चुनाव है। इन सभी जरुरतों के के लिए देश को एक मजबूत सरकार की आवश्यकता है। देश की राजधानी को दुनिया में सम्मान मिले और दिल्ली को दुनिया के आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए फिर एक बार मोदी सरकार की आवश्यकता है।
श्री मोदी ने कहा, “परमात्मा ने मुझे देश के विकास को गति प्रदान करने के लिए जनता की सेवा में भेजा है। 50-60 वर्ष पहले जब मैंने अपना घर छोड़ा था, तब मुझे भी नहीं पता था कि मैं कभी लाल किले पर तिरंगा फहराऊंगा। उस समय मुझे पता नहीं था कि देश की 140 करोड़ जनता ही मेरा परिवार बन जाएगी। मैं न अपने लिए जिया हूं, न अपने लिए जन्मा हूं, मैं देश की जनता और उनके बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए जी-जान से खप रहा हूं। घर का हर मुखिया अपने वारिस के लिए योजना बनाता है, मगर मेरे लिए तो 140 करोड़ देशवासी ही मेरे वारिस हैं। मेरा पल-पल जनता के लिए और क्षण-क्षण देश के लिए है, जनता के सपने ही मोदी का संकल्प है। जनता के सपने को साकार करने के लिए मेरी जिंदगी कुर्बान है, 24गुणा 7 फॉर 2047 ही मोदी की गारंटी है। देश को मजबूती प्रदान करने के लिए मजबूर सरकार की आवश्यकता है और मुझे मजबूत साथियों की आवश्यकता है। मैं विकसित भारत का संकल्प लेकर निकला हूं और इसे पूरा करने के लिए दिल्ली में भी कमल खिलाना आवश्यक है।”
प्रधानमंत्री ने कहा कि हर बूथ कमल खिलेगा तभी देश मजबूत होगा। विकसित होते भारत की राजधानी भी विकसित होनी चाहिए। पूरे विश्व के शीर्ष नेता जी-20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली को देखकर चकित हो गए थे। आज दिल्ली में भारत मंडपम और यशोभूमि जैसे आधुनिक कन्वेंशन सेंटर बन रहे हैं। नया संसद भवन हमारी शान बढ़ा रहा है। नेशनल वॉर मेमोरियल के बनने से आजादी के बाद से उठ रही देश के जवानों की मांग पूरी हुई है। 2014 से पहले तक की सरकारों ने देश के वीर जवानों के सम्मान में नेशनल वॉर मेमोरियल बनाना महत्वपूर्ण नहीं समझा। देश में लोगों की सुरक्षा की करते लगभग 35 हजार पुलिस के जवान शहीद हुए लेकिन इन शहीदों का सम्मान करने के लिए देश को 70 वर्ष प्रतीक्षा करनी पड़ी। कांग्रेस ने एक परिवार के लिए सब कुछ किया लेकिन अन्य प्रधानमंत्रियों एवं बाबा साहब का सम्मान करने में कांग्रेस का परिवारवाद आड़े आ गया। ये मोदी है जिसकी रगों में लोकतंत्र जिंदा है, जो लोकतंत्र के लिए ही जीता है और लोकतंत्र के लिए ही खपता है। मोदी ने देश में पहली बार सभी प्रधानमंत्रियों को समर्पित संग्रहालय बनवाया। जब कर्तव्य पथ पर हजारों परिवार खुशियों के पल बिताते हैं तो प्रतीत होता है कि मेरी मेहनत सफल हो गई है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी का 10 वर्ष का सेवा काल दिल्ली के बुनियादी ढांचे में अभूतपूर्व परिवर्तन लेकर आया है। मोदी का ध्यान ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ ट्रैवल पर रहा है। 10 वर्ष पहले देश में राष्ट्रीय राजमार्ग की लंबाई मात्र 80 किमी थी जो आज 160 किमी से अधिक हो गई है। इन दस वर्षों में फोरलेन राजमार्गों की लंबाई दोगुनी हो गई। चारों तरफ दिल्ली-एनसीआर से होकर गुजर रहे एक्सप्रेस वे बन रहे हैं। आज दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 2014 के मुकाबले दोगुना हो चुका है, दिल्ली मेट्रो में प्रतिदिन 65 लाख यात्री यात्रा कर रहे हैं और ये सभी यात्री इस बात के साक्षी बन हैं कि अब मेट्रो का गेट सिर्फ विकास की ओर खुलता है। अब तो नमो भारत ट्रेन भी दिल्ली-एनसीआर की नई पहचान बन चुकी है। पर्यावरण प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए केन्द्र की भाजपा सरकार देश के बड़े-बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक बस चला रही है। आज दिल्ली में भी केन्द्र सरकार की सैकड़ों इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं ताकि दिल्ली की जनता को सुविधा भी मिले और पर्यावरण की भी सुरक्षा हो। विश्व में हर स्थान पर बुनियादी ढांचे का हुआ विकास निवेश लेकर आता है। आज भारत सरकार दिल्ली का चौतरफा विकास कर रही है और परिणामस्वरूप दिल्ली में छोटे से लेकर बड़े व्यवसायी तक सभी लाभ कमा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि मोदी दिल्ली के हर गरीब, हर मध्यमवर्गीय परिवार के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। भाजपा सरकार पूरी दिल्ली में तेजी से पाइप से गैस पहुंचा रही है, लाखों लोगों को निशुल्क अनाज मुहैया करा रही है और लोगों के घर के सपने को भी पूरा कर रही है। एक तरफ अनाधिकृत कॉलोनियों को अधिकृत करने का काम चल रहा है, वहीं दूसरी तरफ झुग्गियों की जगह पक्के घर बनाने का अभियान भी जारी है और मध्यमवर्ग को घर बनाने के लिए भाजपा सरकार बड़ी मदद देने जा रही है। गरीब और मध्यम वर्ग की बचत को बढ़ाने के लिए मोदी ने पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है। इस योजना के तहत हर परिवार को सोलर पैनल लगाने के लिए भाजपा सरकार 75 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता देगी, सोलर पैनल के प्रयोग से 300 यूनिट तक का बिजली बिल शून्य हो जाएगा और अतिरिक्त सरकार को बेचकर जनता कमाई कर पाएगी। इसके अलावा जनता इलेक्ट्रिक वाहन भी निशुल्क चार्ज कर पाएगी।
श्री मोदी ने कहा कि राजधानी दिल्ली में हो रहे इन विकास कार्यों के बीच इंडी गठबंधन दिल्ली को तबाह करने में जुटा है। इंडी गठबंधन के नेता राजनीति का पतन करने और करोड़ों देशवासियों का भरोसा तोड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। भ्रष्टाचार मिटाने के नाम पर राजनीति में आए नेता अब लाखों करोड़ों रुपए के घोटालों में जेल के चक्कर लगा रहे हैं। कांग्रेस तो पूरी तरह उजागर हो गई है। पहले कांग्रेस पत्रकार वार्ता कर शराब घोटाले का श्रेय लेती थी लेकिन आज कांग्रेस ने शाही परिवार के कहने पर भ्रष्टाचारी को ही गले लगा लिया। कांग्रेस के स्थानीय नेता भी दुविधा में हैं क्योंकि दिल्ली-हरियाणा में दोस्ती और पंजाब में कुश्ती का ढोंग का ज्यादा दिन नहीं चल सकता है। जनता देख रही है कैसे एक भ्रष्टाचारी दूसरे भ्रष्टाचारी को संरक्षण दे रहा है। एक जमाने में कांग्रेस पूरे देश पर राज करती थी लेकिन आज दिल्ली में चार सीटों पर भी नहीं लड़ पा रही है। कांग्रेस उस सीट पर भी नहीं लड़ पा रही है जहां कांग्रेस का शाही परिवार रहता है। लेकिन फिर भी कांग्रेस का घमंड नहीं टूटा है।
उन्होंने कहा कि इंडी गठबंधन ने अपने राजनीतिक स्वार्थ में जनता के स्वास्थ्य को भी दांव पर लगा दिया। केन्द्र सरकार पूरे देश में 5 लाख रुपए तक का निशुल्क स्वास्थ्य कवर दे रही है लेकिन इंडी गठबंधन के दलों ने दिल्ली में इस योजना पर भी रोक लगा रखी है। मोदी ने अब हर वर्ग, हर जाति के 70 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में शामिल करने का संकल्प लिया है लेकिन इंडी गठबंधन के कुंठित राजनीति के कारण दिल्ली की जनता को दिल्ली सरकार के अस्पतालों में इसका लाभ नहीं मिल पाएगा। इंडी गठबंधन के दल नहीं चाहते कि किसी भी बुजुर्ग को ये लाभ नहीं मिलने देना चाहते हैं। दिल्ली के एक भी बुजुर्ग का मत इंडी गठबंधन को नहीं जाना चाहिए। जब 24 घंटे दिमाग में सिर्फ वोटबैंक चलता है तो न इस तरह की योजनाएं संभव हो पाती हैं और न ही विकास का कोई अता पता होता है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इंडी गठबंधन तुष्टिकरण के लिए सारी हदें पार कर चुका है। कांग्रेस के घोषणापत्र में मुस्लिम लीग की छाप स्पष्ट दिखाई देती है। इंडी गठबंधन के घोषणापत्र में सरकारी ठेकों को धर्म के आधार पर बांटने की घोषणा की गई है। ये खेल की टीमों का चुनाव भी धर्म के आधार पर करना चाहते हैं। इंडी गठबंधन देश के बजट को धर्म के आधार पर आवंटित करना चाहते हैं। कांग्रेस के शहजादे तो जनता की संपत्ति का एक्स-रे कर, जनता की संपत्ति का आधा हिस्सा अपने वोटबैंक को देना चाहते हैं। कांग्रेस पिछले कई वर्षों से ऐसा करती आ रही है।
उन्होंने कहा कि 2014 के चुनाव से पहले मनमोहन सिंह की रिमोट कंट्रोल सरकार ने वोटबैंक के लिए वोट जिहाद करने वालों से सौदा किया। कांग्रेस ने वोट के बदले दिल्ली के लोगों की संपत्ति का सौदा किया। अपने वोटबैंक को खुश करने और चुनाव में लाभ के लिए संप्रग सरकार ने भारत के महान विरासत की 123 संपत्तियों को रातों रात वक्फ बोर्ड को सौंप दिया था। यह सभी संपत्तियां दिल्ली के प्राइम लोकेशन पर थी, जहां गज भर जमीन की कीमत लाखों रुपए थी। यह मौकापरस्त गठबंधन तुष्टिकरण के लिए देश में हिंसा भी फैला सकता है। सीएए कानून आने के समय इन लोगों ने दिल्ली को महीनों तक बंधक बनाए रखा, पहले रास्तों को रोके रखा और फिर दंगे करवाए, लेकिन आज इनके झूठ का पर्दाफाश हो चुका है। दिल्ली में कई वर्षों से रह रहे शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान की जा रही है। यह सभी लोग पड़ोसी देशों से प्रताड़ित होकर आए हिन्दू, जैन, बौद्ध, सिख, पारसी और ईसाई समुदाय के लोग हैं, जिनमें से ज्यादातर दलित समाज से हैं। इंडी गठबंधन के लोग घुसपैठियों के लिए आंसू बहाते हैं और जिन लोगों के साथ 1947 में अन्याय हुआ, उन्हें हिकारत की नजरों से देखते हैं। तुष्टिकरण के लिए यह लोग समूचे देश को सांप्रदायिकता की भेंट चढ़ाना चाहते हैं। बाबा साहब अंबेडकर धर्म के आधार पर आरक्षण के विरुद्ध थे, मगर इंडी गठबंधन के नेता खुलेआम कह रहे हैं कि एससी, एसटी और ओबीसी का आरक्षण धर्म के नाम पर बांट देंगे। राम मंदिर के प्रति विपक्षी गठबंधन के रवैये को पूरा देश देख रहा है। अब यह लोग राम मंदिर पर दिए गए उच्चतम न्यायालय के निर्णय को पलटना चाहते हैं। यह लोग खुलकर कह रहे हैं कि धारा 370 को वापस लाएंगे और भारत के परमाणु हथियारों को समाप्त कर देंगे। दिल्ली की जनता को 25 मई विकसित भारत के संकल्प के साथ मतदान करना है।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने स्थानीय भाजपा प्रत्याशियों को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *