UncategorizedHindiNationalNewsPolitics

पंजाब के मुख्यमंत्री ने केंद्र से वैकल्पिक फसलों पर भी न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी मांगी

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह ने किसानों की मांगों का समर्थन किया है। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि किसानों को वैकल्पिक फसलों पर भी न्यूतनम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी दी जाए। भगवंत बीती रात केंद्रीय मंत्रियों व किसान संगठनों के साथ हुई बैठक के बाद सोमवार सुबह चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

इस बैठक में केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानन्द राय के अलावा किसान यूनियनों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री ने मोजाम्बिक और कोलम्बिया से दालों के आयात का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि यह आयात दो अरब डालर से अधिक है और अगर इस फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाए तो पंजाब दालों के उत्पादन में देश में अग्रणी हो सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के किसान कपास और मक्के को तभी अपना सकते हैं, अगर उनको इन फसलों का एमएसपी मिले। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे देश के विदेशी भंडार की बचत होने के साथ-साथ किसानों को धान के चक्र से बाहर निकालने में मदद मिलेगी। साथ ही पानी की भी बचत होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के पांच जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दीं गई हैं, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *