NationalHindiNewsPolitics

चार राज्यों के राजमार्गों के चौड़ीकरण के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दी अनुमति: गडकरी

नई दिल्ली, 27 फरवरी । केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने चार राज्यों उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड में विभिन्न राजमार्गों के चौड़ीकरण के लिए अनुमति दे दी है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को एक्स हैंडल पर यह जानकारी साझा की।

मंत्री ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश में जौनपुर-अकबरपुर खंड पर उत्तर प्रदेश राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग-135ए के लिए 1894.76 करोड़ रुपये की लागत से 29 किमी लंबे 4 लेन की जौनपुर बाईपास (पैकेज-1) के निर्माण को मंजूरी दी है।

वर्तमान प्रस्ताव से जौनपुर शहर के घने बसे हिस्से में यातायात सुगम हो जायेगा। ग्रीनफील्ड बाईपास के विकास से परियोजना राजमार्ग से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 128 ए, राष्ट्रीय राजमार्ग 731 और राष्ट्रीय राजमार्ग 31 को भी कनेक्टिविटी मिलेगी।

मंत्री ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार राज्य के सारण जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग-19 के मौजूदा दूसरी पीढ़ी के छपरा बाईपास खंड को 3 अतिरिक्त लेन के साथ चौड़ा करने को 481.86 करोड़ मंजूरी दी है। इस परियोजना के कार्यान्वयन से हाजीपुर (पटना)-रिविलगंज-बलिया-गाजीपुर तक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को निर्बाध कनेक्टिविटी मिलेगी।

मंत्री ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बिजनौर और पौडी जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग-119 पर 6 किमी लंबे 4-लेन कोटद्वार बाईपास के निर्माण के लिए 691.70 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। यह मार्ग कोटद्वार शहर के लिए बाईपास के रूप में कार्य करेगा।

यह शहर में भीड़भाड़ कम करने और उत्तर प्रदेश से कनेक्टिविटी बढ़ाने में मददगार साबित होगा। इससे राज्य में पर्यटन के विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। तीर्थस्थलों केदारनाथ और बद्रीनाथ धामों तक कनेक्टिविटी बेहतर करेंगे।

मंत्री ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने झारखंड में राष्ट्रीय राजमार्ग-114 पर गिरिडीह शहर के चारों ओर 438.34 करोड़ रुपये की लागत से पक्की कंधों वाली 2-लेन बाईपास सड़क के निर्माण को मंजूरी दी गई है। प्रस्तावित गिरिडीह बाईपास से रांची से देवघर तक यात्रा का समय कम हो जाएगा। साथ ही गिरिडीह शहर के चारों ओर बाइपास सड़क के निर्माण से क्षेत्र का सामाजिक-आर्थिक विकास होगा।

मंत्री ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने हिमाचल प्रदेश के सोलन और बिलासपुर जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग-205 पर कलार बाला गांव से नौणी चौक तक मौजूदा सड़क को 4 सड़कों में अपग्रेड करने के लिए 1244.43 करोड़ रुपये की लागत से पेंटेड शोल्डर वाली लेन की मंजूरी दे दी है।

यह सड़क परियोजना शिमला, कांगड़ा, धर्मशाला और मंडी को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी, साथ ही दाड़लाघाट और एम्स से कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *