HindiNationalNewsPolitics

बच्चों की सुरक्षा और उनके अधिकारों के लिए जागरूकता के साथ सुशासन के लिए हो कार्य: मिश्र

जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने बच्चों की सुरक्षा और उनके अधिकारों के वैधानिक नियमों, नीतियों और कानून के संबंध में जागरूकता के साथ ही सुशासन के लिए भ्रष्टाचार की प्रभावी रोकथाम करने के लिए प्रभावी प्रयास किए जाने का आह्वान किया हैं।

श्री मिश्र गुरुवार को राजभवन में सरदार पटेल, सुरक्षा एवं दांडिक न्याय विश्वविद्यालय, जोधपुर की यूनिसेफ द्वारा प्रायोजित राजस्थान पुलिस अधिकारियों के शोध अध्ययन आधारित पुस्तक “बालिकाओं के खिलाफ होने वाले यौन अपराधों के कारण एवं रोकथाम” और विश्वविद्याल के “काउंटर करप्शन केंद्र” द्वारा प्रकाशित “सुशासन के अंतर्गत भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान” से संबंधित संपादित पुस्तक का लोकार्पण के अवसर पर यह आह्वान किया।

राज्यपाल ने कहा कि बाल यौन अपराध समाज विकास का बड़ा अवरोध है। उन्होंने ऐसे अपराधों को रोके जाने के लिए कारगर और प्रभावी प्रयास किए जाने पर जोर दिया। श्री मिश्र ने ‘बच्चों का संरक्षण कानून पोस्को की चर्चा करते हुए कहा कि बाल यौन अपराधों के संबंध में सजा के लिए स्पेशल कोर्ट की भी व्यवस्था है। ऐसे अपराधों पर त्वरित और प्रभावी कार्यवाही होनी चाहिए।

उन्होंने विद्यालयों में बच्चों को भी असामान्य ‘व्यवहार’ के प्रति सजग रहने के लिये प्रेरित करने, इंटरनेट, मोबाइल, सोशल मीडिया के अश्लील सामग्री को भी यथासंभव प्रति​बंधित किए जाने आदि पर जोर दिया। उन्होंने सुशासन के साथ भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिए भी सबको मिलकर कार्य किए जाने का आह्वान किया।

इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ. मंजू बाघमार और गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने दोनों ही पुस्तकों के अंतर्गत हुए अध्ययन को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने राज्यपाल द्वारा संविधान संस्कृति के लिए किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की।

पुलिस विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आलोक त्रिपाठी ने विश्वविद्यालय द्वारा पुलिस शोध और अनुसंधान के तहत किए जा रहे कार्यों और प्रकाशनों के बारे में बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *