HindiJharkhand NewsNewsPolitics

अभिषेक प्रसाद ने ईडी से कहा- हेमंत सोरेन के कहने पर ही बड़गाईं स्थित 8.86 एकड़ जमीन का सत्यापन करने को कहा था

रांची, 04 अप्रैल । पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार रहे अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू ने ईडी से कहा है कि हेमंत सोरेन के निर्देश पर उन्होंने उदय शंकर को 8.86 एकड़ जमीन का सत्यापन करने को कहा था। ईडी ने हेमंत सोरेन के खिलाफ किए गये चार्जशीट में यह खुलासा किया है।

ईडी ने बीते 18 मार्च को अभिषेक प्रसाद से पूछताछ की थी। इस दौरान ईडी ने अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू का बयान पीएमएलए की धारा 50 के तहत दर्ज किया गया था। इस दौरान अभिषेक प्रसाद ने स्वीकार किया था कि वह उदय शंकर को जानते हैं, जो एक सीएमओ में तैनात अधिकारी है। उन्होंने आगे कहा कि वह उन्हें कई कार्यों के लिए निर्देश देते थे। उदय शंकर को उनके निर्देशों के संबंध में एक विशिष्ट प्रश्न पर उन्होंने कहा कि उन्हें याद है कि उन्होंने उन्हें हेमंत सोरेन के निर्देश पर बड़गाई में 8.86 एकड़ संपत्ति की जानकारी प्राप्त करने और सत्यापन करने का निर्देश दिया था। उन्होंने व्हाट्सएप पर उदय शंकर को सत्यापन के लिए दो और संपत्तियां दी थीं, जो हेमंत सोरेन और उनके परिवार की थी। ईडी ने अभिषेक प्रसाद और उदय शंकर के बीच 12 अक्टूबर 2022 को हुई व्हाट्सएप चैट दिखाई। इसमें अभिषेक प्रसाद ने उदय शंकर को दो संपत्तियों के सत्यापन के लिए निर्देश दिया था।

ईडी ने बड़गाईं अंचल कार्यालय में तलाशी के दौरान एक फाइल जब्त किया था इसपर सीएमओ पिंटू अर्जेंट लिखा हुआ था। हालांकि इसे पेन से काट दिया गया था। मुख्यमंत्री कार्यालय में तैनात उदय शंकर ने बरियातू थाना क्षेत्र स्थित विवादित जमीन का सत्यापन करने के लिए सीओ मनोज कुमार को निर्देश दिया था। उदय शंकर अभिषेक प्रसाद का पीए था। मनोज कुमार ने राजस्व कर्मचारी भानु प्रताप प्रसाद को निष्पादित करने का निर्देश दिया था।

आर्किट्रेक्ट विनोद कुमार सिंह की सलाह पर एक बैंक्वेट हॉल बनाने की योजना थी। ईडी के अनुसार इस जमीन के बगल में स्थित एक अन्य प्लॉट को हड़पने की योजना थी। ईडी ने हेमंत सोरेन को 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *