HindiNationalNewsPolitics

राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए तमिलनाडु को 2281.10 करोड़ और जम्मू कश्मीर को 2093.92 करोड़ की दी मंजूरी : गडकरी

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने तमिलनाडु के लिए 2281.10 करोड़ और जम्मू कश्मीर को 2093.92 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। यह राशि तमिलनाडु और जम्मू कश्मीर के राष्ट्रीय राजमार्गों के चौड़ीकरण व सुद्दढ़ीकरण पर खर्च होगी । केंद्रीय मंत्री ने शुक्रवार को यह जानकारी सोशल मीडिया के एक्स हैंडल पर साझा किया है।

गडकरी ने अपनी पोस्ट में कहा है कि जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय राजमार्ग-701 के राफियाबाद-कुपवाड़ा-चौकीबल-तंगधार-चामकोट खंड के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण परियोजना के लिए 1404.94 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। क्षेत्र में रसद के लिए महत्वपूर्ण, बारामूला और कुपवाड़ा जिलों को जोड़ने वाला यह मार्ग अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास उत्तरी कश्मीर में पर्यटन क्षेत्र के विकास का अभिन्न अंग है।

पैकेज I के तहत ईपीसी मोड पर बारामूला और कुपवाड़ा जिलों में प्रोजेक्ट बीकन के तहत क्रियान्वित इस पहल का लक्ष्य 51 किलोमीटर के मार्ग को पेव्ड, शोल्डर के साथ 2-लेन में बदलना है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एसडीए पार्किंग (ज़बरवान पार्क के पास) से शंकराचार्य मंदिर तक रोपवे के विकास, संचालन और रखरखाव के लिए 126.58 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। श्रीनगर जिले में 1.05 किलोमीटर तक फैली यह पहल हाइब्रिड एन्यूटी मोड पर संचालित होती है। इसमें 700 पीपीएचपीडी परिवहन की क्षमता के साथ मोनोकेबल डिटेचेबल गोंडोला (एमडीजी) तकनीक का उपयोग किया जाता है।

यह परियोजना श्रीनगर शहर और डल झील का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करने, एक सुरक्षित और सुविधाजनक परिवहन साधन के लिए डिज़ाइन की गई है। इससे विकलांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मंदिर तक पहुंच आसान हो जाएगी। यात्रा का समय लगभग 30 मिनट से घटकर लगभग 5 मिनट हो जाएगा । स्थानीय आबादी के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे क्षेत्र को आर्थिक लाभ होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-244 के नाशरी-चेनानी खंड के उन्नयन और सुदृढ़ीकरण परियोजना के लिए 562.40 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। उधमपुर और रामबन जिलों में 39.10 किलोमीटर तक फैली यह पहल राष्ट्रीय राजमार्ग (ओ) के तहत ईपीसी मोड पर संचालित होती है। पटनीटॉप एक प्रमुख पर्यटन स्थल होने के कारण सड़क के सुधार से पटनीटॉप तक बेहतर कनेक्टिविटी की जाएगी, जिससे क्षेत्र के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा है कि तमिलनाडु में राष्ट्रीय राजमार्ग-716 के तिरुवल्लुर से तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश सीमा खंड तक मौजूदा 2-लेन पेव्ड शोल्डर के चौड़ीकरण के लिए 1376.10 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। पैकेज-1 के तहत तिरुवल्लूर जिले में पक्के कंधों के साथ 4-लेन कॉन्फ़िगरेशन में यह परिवर्तन 43.95 किलोमीटर तक है। इस विकास का उद्देश्य पूरी तरह से पहुंच-नियंत्रित गलियारा स्थापित करना है, जो तिरुथानी और तिरुपति के पवित्र शहरों को जोड़ने वाले एक महत्वपूर्ण मार्ग का अभिन्न अंग है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि धर्मपुरी और सलेम जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग के 6.6 किलोमीटर लंबे थोप्पुर घाट खंड के संरेखण को बढ़ाने के लिए 905.00 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। चुनौतीपूर्ण भू-भाग से गुजरने वाले इस खंड में 110 मीटर से कम त्रिज्या वाले तेज एस-वक्र जैसी कमियां हैं, जो दुर्घटनाओं में योगदान करती हैं। बायीं ओर एक ऊंचा गलियारा व पुल सहित प्रस्तावित सुधारों का उद्देश्य इस राष्ट्रीय राजमार्ग-44 खंड पर दुर्घटनाओं को कम करना है, जो तमिलनाडु में उत्तर-दक्षिण गलियारे के बेंगलुरु-कन्याकुमारी खंड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *