HindiInternationalNewsPolitics

चीन, फ्रांस, यूरोपीय संघ को यूक्रेन तनाव के खिलाफ संयुक्त रूप से काम करने की जरूरत-जिनपिंग

बीजिंग, 06 मई : चीन, फ्रांस और यूरोपीय संघ को यूक्रेन में बढ़ती शत्रुता का मुकाबला करने और शांति वार्ता के लिए स्थितियां बनाने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन के साथ त्रिपक्षीय बैठक में यह बात कही।
चीन के विदेश मंत्रालय के हवाले से श्री शी ने कहा, “तीनों पक्षों को स्पिलओवर प्रभावों और शत्रुता को बढ़ने से रोकने, शांति वार्ता के लिए स्थितियां बनाने, अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और स्थिर उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला बनाए रखने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।”
बयान के अनुसार, श्री शी ने यह भी कहा कि तीनों पक्ष “जल्द युद्धविराम और यूरोप में शांति की बहाली चाहते हैं,” उन्होंने कहा कि वे संकट के राजनीतिक समाधान का समर्थन करते हैं।
राष्ट्रपति ने कहा कि जब यूक्रेन में संघर्ष की बात आती है तो चीन सभी संबंधित पक्षों के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए तैयार है।
विदेश मंत्रालय ने उल्लेख किया कि त्रिपक्षीय बैठक से आपसी समझ मजबूत हुई और चीन, फ्रांस और यूरोपीय संघ के बीच सहयोग के लिए आम सहमति बनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *