HindiJharkhand NewsNewsPolitics

राज्य कर्मचारियों को शीघ्र मिलेगा पांच लाख तक का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा का लाभ : बन्ना गुप्ता

रांची, 1 मार्च । झारखंड विधानसभा बजट सत्र के छठें दिन शुक्रवार को सदन में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बना गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार में सेवारत कर्मचारियों और रिटायर कर्मचारियों समेत परिवार के आश्रित सदस्यों को पांच लाख तक का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा का लाभ जल्द मिलेगा।

प्रश्न काल के दौरान झामुमो विधायक समीर कुमार मोहंती के अनुसूचित प्रश्न का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि एक माह के भीतर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। मोहंती ने कहा कि इस सुविधा को लेकर 31 जुलाई 2023 को ही विभागीय संकल्प जारी हुआ था लेकिन आज तक सरकारी कर्मियों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ नहीं मिला।

जवाब में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि यह राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। पूर्व की किसी भी सरकार ने इस मसले पर गंभीरता नहीं दिखाई।फिलहाल एजेंसियों की चयन प्रक्रिया चल रही है। इस बीमा योजना में एयरलिफ्ट का भी प्रावधान रखा गया है। इसके अलावा विधवा और एकल को भी लाभ देने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा कि ऐसे बड़े फैसले को धरातल पर उतारने के लिए कई प्रक्रिया से गुजरना होता है। इसलिए थोड़ा सब्र रखना चाहिए। इस पर विधायक समीर कुमार मोहंती ने कहा कि अगर सरकार खुद मानती है कि यह गंभीर विषय है तो समय सीमा क्यों नहीं तय करती। इसपर भाकपा माले विधायक विनोद सिंह ने कहा कि अगर यह योजना महत्वपूर्ण है तो देर क्यों लग रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *