NewsHealthHindiNationalSpecial Stories

स्वाद-सेहत और ऊर्जावान है गन्ने का रस

Insight Online News

जब हम मिठास की बात करते हैं तो हमारा ध्यान गन्ने या उसके रस पर जाता है। एक गिलास ठंडा गन्ने का रस न केवल हमारी प्यास बुझाता है बल्कि हमें ऊर्जा से भी भर देता है। गर्मी को दूर करने के लिए इसकी लोकप्रियता को देखते हुये इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत गन्ने के प्रमुख उत्पादकों में से एक है। गन्ना भारत की एक प्रमुख फसल है जिससे गुड़, चीनी, शराब आदि तैयार किया जाता है।

गन्ने के रस में आयरन, कार्बोहाईड्रेड की प्रचुर मात्रा होने के कारण इसका रस तुरंत शक्ति व स्फूर्ति प्रदान करता है साथ ही यह पेट, दिल, दिमाग, गुर्दे व आखों के बहुत लाभकरी माना जाता है। एसीडिटी, पीलिया जैसी कई बिमारियों में गन्ने का रस काफी फायदेमंद सिद्ध होता है। गन्ने का रस हमेशा ताजा व छना हुआ ही पीना चाहिए। इसमें नैचुरल शुगर भी मौजूद होती है, गन्ने को चूसकर खाने से कमजोर दांत भी मजबूत होते हैं। गन्ना या गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है।

इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं और पोषक तत्व शरीर में खून के बहाव को भी सही रखते हैं। गन्ने का रस प्रोस्टेट और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर से लड़ने में भी सहायक माना जाता है।

यह शरीर के पाचनतंत्र को सही व सांसों में बदबू को कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है साथ ही पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है और कब्ज संबंधी रोगों को भी दूर करता है। साथ ही साथ यह दिल की बीमारियों में भी काफी फायदेमंद होता है और इस तरह धमनियों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खूब का बहाव अच्छा रहता है।

गन्ना (रस) के फायदे

  • गन्ने के रस का गर्मी के दुष्प्रभाव से बचाकर सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या से निजात दिलाकर शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है।
  • इसमें मौजूद आयरन पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज जैसे तत्व आपके शरीर को पोषण देने का कार्य करते हैं और कमजोरी महसूस नहीं होने देते।
  • गन्ने का रस आयरन का बेहतरीन स्त्रोत है और महिलाओं को आयरन की पूर्ति के लिए इसका सेवन करना चाहिए।
  • गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स के बजाए ठंडा गन्ने का रस एक बेहतर विकल्प है। इसमें ग्लूकोज अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है।
  • गन्ने का रस पानी की कमी को पूरा करने के साथ ही शरीर को ऊर्जा देने में सहायक है। इसके अलावा यह मूत्र विकार को भी दूर करता है।
  • पीलिया के मरीजों को गन्ने का रस पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह लिवर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

गन्ना स्वाद में मीठा और प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है। इसमें कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स की वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा होता है। गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पदार्थ होता है, जो त्वचा संबंधित परेशानियों को दूर करता है और इसमें कसाव लेकर आता है। मुहांसों से भी राहत पहुंचाता है, त्वचा के दाग कम करता है, त्वचा को नमी देकर झुर्रियां कम करता है।

गन्ने के रस को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। बस इतना प्रयास करने पर ही आपकी त्वचा खिली-खिली और साफ नजर आएगी। गन्ने का जूस उसी स्थिति में लाभकरी होता है जब उसे ताजा पिया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *