HindiNationalNewsPolitics

सत्रहवीं लोकसभा के दौरान लोक लेखा समिति ने 138 रिपोर्टें प्रस्तुत कीं

नयी दिल्ली, 22 फरवरी : सत्रहवीं लोकसभा के दौरान लोक लेखा समिति (पीएसी) ने 138 विषयों पर छानबीन करके और उतनी ही रिपोर्टें प्रस्तुत कीं हैं।

समिति के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने बीते 5 साल के दौरान समिति द्वारा किए गए प्रदर्शन और कार्यों के बारे में गुरुवार को संसद परिसर में मीडियाकर्मियों को जानकारी दी।

श्री चौधरी ने बताया कि पीएसी ने अपने कार्यकाल के दौरान पिछले पांच वर्षों में 137 बैठकें की हैं और 138 विषयों पर व्यापक चर्चा की है। सत्रहवीं लोकसभा के दौरान, पीएसी ने रिकॉर्ड 123 रिपोर्टें प्रस्तुत कीं, जिनमें से 78 मूल विषयों पर थीं तथा 60 कार्रवाई रिपोर्ट थीं। बजट सत्र के समापन के बाद लगभग 15 और रिपोर्ट लोकसभा अध्यक्ष को प्रस्तुत की गई हैं। इस तरह से कुल 138 रिपोर्ट पेश की गई हैं।

उन्होंने बताया कि पांच साल के दौरान कुल 21 उप समितियों का गठन किया गया और उप समितियों की 52 बैठकें आयोजित की गईं।

उन्होंने यह भी कहा कि हितधारकों के साथ लगातार चर्चा करने के अलावा, समिति ने समिति द्वारा उठाए गए विषयों की जांच के संबंध में जमीनी हकीकत जानने के लिए देश के विभिन्न स्थानों पर लगभग 13 मौके पर अध्ययन दौरे भी किए हैं। उनमें से हमारे सशस्त्र बलों के कर्मियों की तैनाती और रहने की स्थिति के बारे में स्पष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए द्रास और लेह की यात्रा, साथ ही उच्च प्रवृत्ति वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के लिए उपलब्ध सुविधाओं से संबंधित ऑडिट टिप्पणियों की जानकारी प्राप्त करना उल्लेखनीय रहा।

उन्होंने कहा कि “भारतमाला परियोजना” पर ऑडिट रिपोर्ट से संबंधित मामलों की जांच के लिए “द्वारका एक्सप्रेसवे” का एक स्थानीय दौरा भी किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *