HindiNationalNewsPolitics

छत्तीसगढ़ में 34,400 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे मोदी

नयी दिल्ली 23 फरवरी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ में 34,400 करोड़ रूपयों से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
श्री मोदी कल अपराह्न 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे । इसी दौरान छत्तीसगढ़ में सड़क, रेलवे, कोयला, बिजली और सौर ऊर्जा क्षेत्रों से जुड़ी विभिन्न विकासपरक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।
प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ में रेल बुनियादी ढांचे की मजबूती के लिए लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित बिलासपुर-उसलापुर रेल फ्लाईओवर का लोकार्पण करेंगे । इसके साथ ही वह भिलाई में 50 मेगावाट का रेलवे सौर ऊर्जा बिजली संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।
भिलाई में 280 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित रेलवे सौर ऊर्जा बिजली संयंत्र की क्षमता 50 मेगावाट है । सौर ऊर्जा द्वारा रेल गाड़ियों का परिचालन, ग्रीन इनर्जी : क्लीन इनर्जी के संकल्पना का विकास, कार्बन डायऑक्साइड के उत्सर्जन में प्रत्येक वर्ष 86000 टन की कमी तथा जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरे से निपटने में यह संयंत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी । इसके साथ ही यह संयंत्र भारतीय रेलवे की ऊर्जा आवश्यकता की आपूर्ति के साथ-साथ राजस्व की भी बचत करेगी ।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के जोनल स्टेशन बिलासपुर से उसलापुर के बीच 303 करोड़ की लागत से 10.5 किलोमीटर लंबी रेल फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है । यह फ्लाईओवर मुंबई हावड़ा मुख्य लाइन पर अवस्थित है और हावड़ा से कटनी की ओर जाने वाली महत्वपूर्ण रेलवे लाइन को यह सीधे जोड़ती है । इस फ़्लाईओवर से सेक्शन की क्षमता वृद्धि के साथ-साथ मुख्य लाइन यातायात को सुगम बनाने में मदद मिलेगी । वहीं इसके माध्यम से ट्रेनों की गति बढ़ेगी तथा उनको गंतव्य तक पहुँचने में कम समय लगेगा । इसके साथ ही बिजली ताप घरों को कोयले की तीव्र आपूर्ति भी सुनिश्चित होगी जिससे आर्थिक विकास में वृद्धि के साथ साथ रोजगार की संभावनाएं भी प्रबल होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *