HindiNationalNewsPolitics

विकसित भारत के लिए विनिर्माण को जीडीपी के 25 प्रतिशत पर ले जाना होगा: शाह

नयी दिल्ली 23 फरवरी : वाणिज्य एवं उद्योग संगठन फिक्की के अध्यक्ष एवं महिंद्रा ग्रुप के समूह सीईओ एवं प्रबंध निदेशक अनीश शाह ने आज कहा कि वर्ष 2047 में 30 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था का एक विकसित भारत बनाने के सपने को पूरा करने के लिए विनिर्माण सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 25 प्रतिशत होना चाहिए।

श्री शाह ने एक निजी टेलीविजन नेटवर्क द्वारा आयोजित आइडियास ऑफ इंडिया समिट 3.0 के शुभारंभ के मौके पर अपने संबोधन में कहा “ विकसित भारत के लिए हमें अधिक महत्वाकांक्षी होना चाहिए और विनिर्माण को 16 गुणा तथा निर्यात को 11 गुणा बढ़ाने की जरूरत होगी।”

उन्होंने राष्ट्रीय विकास और आर्थिक समृद्धि को तेजी से बढ़ाने के लिए उद्योगों और उद्यमों की महत्वपूर्ण भूमिका पर अपने दृष्टिकोण को साझा करते हुये कहा कि अगले 7 वर्षों में, भारतीय जीडीपी वैश्विक जीडीपी में पूरे यूरोपीय संघ के बराबर योगदान कर सकता है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय आम बजट में राजनीति के स्थान पर आर्थिक प्राथमिकता को चुना गया है, वित्तीय अनुशासन को अपनाया गया है और पूंजी निवेश को बढाया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए बेहतर काम किया है।

उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जा रहा है ताकि भारत में विनिर्माण प्रतिस्पर्धी बन सके। इसको वास्तविकता में बदलने केलिए हर एक व्यक्ति को एक भूमिका निभानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *