HindiJharkhand NewsNewsPolitics

हम अपने शहीदों और आंदोलनकारियों के सपनों का झारखंड बनाएंगे: चम्पाई सोरेन

रांची, 25 फरवरी । मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने कहा कि वीरों और उलगुलान की इस धरती से आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम अपने शहीदों और आंदोलनकारियों के सपनों का झारखंड बनाएंगे। इस प्रदेश को इस तरह संवारेंगे कि यहां किसी के साथ कोई भेदभाव और अन्याय नहीं होगा। सभी को पूरे मान-सम्मान के साथ हक-अधिकार प्राप्त होगा।

सोरेन रविवार को साहिबगंज जिले के बरहेट स्थित भोगनाडीह में आयोजित अबुआ आवास योजना के तहत स्वीकृति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हम अपने वीरों की शहादत ना कभी भूले हैं और ना कभी भूलेंगे। इनका बलिदान व्यर्थ नहीं होंगे देंगे। झारखंड का नव निर्माण इस तरह करेंगे, जहां हर व्यक्ति को आगे बढ़ने का मौका होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक अलग राज्य बनने के बाद 19 वर्षों तक झारखंड को जो अधिकार और सुविधाएं मिलनी चाहिए, वह नहीं मिला। इस राज्य के साथ हमेशा भेदभाव होता रहा। वर्ष 2019 में जब हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में सरकार बनी तो हम अपने अधिकार के लिए लगातार आवाज उठाते रहे लेकिन इसका कोई सार्थक नतीजा नहीं निकला। ऐसे में हेमन्त ने अपने कुशल नेतृत्व से राज्य को नई दिशा देने का काम शुरू किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मजबूत समाज और सशक्त राज्य तब बनेगा जब हर वर्ग और तबके के व्यक्ति को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। इसी सोच के साथ हमारी सरकार काम कर रही है। आज समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक सरकार पहुंच रही है। डीसी-एसपी से लेकर बीडीओ-सीओ आपके दरवाजे पर पहुंचकर पूरी संवेदनशीलता के साथ आपकी समस्याओं को सुनकर उसका समाधान कर रहे हैं। मौके पर ही आपको आपकी जरूरत के अनुरूप योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। यह सिलसिला निरंतर जारी रहेगा जब तक कि समाज का हर व्यक्ति सशक्त नहीं जाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपने बलबूते 20 लाख गरीब और जरूरतमंद लोगों को तीन कमरे का पक्का मकान देने का निर्णय लिया है। अबुआ आवास योजना के तहत 2027 तक सभी को पक्का मकान उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसकी शुरुआत हो चुकी है। पहले चरण में दो लाख लाभार्थियों को आवास का स्वीकृति पत्र और पहले किस्त की राशि दी जा चुकी है और तीन महीने बाद एक साथ नौ लाख लाभुकों को को आवास का स्वीकृति पत्र दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने साहेबगंज, पाकुड़ और गोड्डा जिले के 24 हजार 532 परिवारों को आवास का स्वीकृति पत्र प्रदान किया। इसमें साहेबगंज के 7911, पाकुड़ के 6649 और गोड्डा जिले के 9972 लाभार्थी हैं। इन सभी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से पहले किस्त के रूप में 73 करोड़ 59 लाख 60 हजार रुपये की राशि का मुख्यमंत्री ने हस्तांतरण किया।

इस अवसर पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता, सांसद विजय हांसदा, विधायक स्टीफन मरांडी, प्रदीप यादव एवं दीपिका पांडेय, पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे और संताल परगना के आयुक्त, पुलिस उप महानिरीक्षक तथा साहिबगंज गोड्डा और पाकुड़ के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *