HindiNationalNewsSports

धोनी के कप्तानी छोड़ने के फैसले ने प्रशंसकों को चौंकाया

चेन्नई 21 मार्च : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के कल से शुरु होने वाले चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु के मुकाबले के लिए कप्तानों का फोटोशूट कार्यक्रम में ऋतुराज गायकवाड़ के पहुंचने पर सब लोग चौंक गए।

महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर अपने अंदाज से प्रशंसकों को चौंकाया जैसा वह पहले कई बार कर चुके हैं। उन्होंने 2014 में टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट से लेकर आज तक जितने भी फैसले लिये इसी अंदाज लिये है। धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी भी ठीक उसी अंदाज से छोड़ी हैं।

फोटोशूट के ठीक बाद सीएसके के मैनेजमेंट ने एक लाइन की प्रेस रिलीज में कहा कि धोनी अब टीम के कप्तान नहीं हैं। यह जिम्मेदारी ऋतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई है। हालांकि उसके आगे कुछ नहीं कहा गया। इसके बाद यह माना जा रहा है कि धोनी अब टीम में एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे।

ऐसा माना जा रहा है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम के कारण धोनी के लिए यह फैसला आसान रहा होगा। इस नियम के कारण धोनी आसानी से मैदान पर 20 ओवर तक रह सकते हैं और उनकी बल्लेबाजी का प्रयोग आवश्यकता के अनुसार किया जा सकता है।

यदि सीएसके पहले बल्लेबाजी करती है, तो ऐसा हो सकता है कि धोनी को प्लेइंग 11 में न रखा जाए। यदि विकेट गिरते हैं या मैच की परिस्थितियों के अनुसार उनकी जरूरत पड़ती है तो वह इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं। अगर आवश्यकता नहीं हुई तो वह केवल दूसरी पारी के दौरान कीपिंग भी कर सकते हैं।

वहीं अगर सीएसके की टीम पहले गेंदबाजी कर रही है तो धोनी प्लेइंग इलेवन में शुरुआत से ही रहेंगे। दूसरी पारी में ऐसा हो सकता है कि टीम उनकी जगह पर मैच की परिस्थितियों के हिसाब से किसी और बल्लेबाज को उनकी जगह पर टीम में लेकर आए। इसमें कोई दो राय नहीं है कि धोनी की बल्लेबाजी का प्रयोग जरूर किया जा सकता है लेकिन इसका फैसला उस वक़्त मैच की आवश्यकता के अनुसार ही लिया जायेगा। इसके अलावा सीएसके एक विशेषज्ञ बल्लेबाज की जगह पर एक अतिरिक्त गेंदबाज़ को भी टीम में ला सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *