HindiJharkhand NewsNews

देवघर में महाशिवरात्रि पर उमड़ेगी एक लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं की भीड़

  • शिवरात्रि के मद्देनजर 2535 अतिरिक्त जवानों की प्रतिनियुक्त

देवघर। झारखंड की विश्व प्रसिद्ध देवभूमि देवघर के बाबा वैद्यनाथ और उप राजधानी दुमका के बासुकीनाथ धाम में शिव-पार्वती शादी की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। अनुमान है कि इस वर्ष देवघर में एक लाख से अधिक जबकि दुमका के बासुकीनाथ धाम में 50 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचेंगे।

बिहार, बंगाल सहित देश के अन्य प्रदेशों से शिवभक्त पहुंचेंगे। शिवरात्रि पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम को लेकर तैयारी की जा रही है। शिवरात्रि को लेकर 2535 अतिरिक्त जवानों को प्रतिनियुक्त किया गया है। बाबा मंदिर सहित रूट लाइन व शिव बारात रूट में चप्पे-चप्पे पर पदाधिकारी सहित पुलिसकर्मी को तैनात किया जाएगा, ताकि श्रद्धालुओं को सुलभ जलार्पण कराया जा सके। इसके लिए मुख्यालय से अतिरिक्त पदाधिकारी सहित पुलिस फोर्स की मांग की गयी थी।

इस संबंध में डीजीपी के आदेश पर आईजी अभियान ने आदेश जारी कर दिया है। 2535 प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी और जवान मंगलवार से शनिवार तक के लिए तैनात रहेंगे। संथाल परगना के डीआईजी के अनुरोध पर यह तैनाती की गई है। इनमें जमशेदपुर, हजारीबाग, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह, रामगढ़, पाकुड़, साहेबगंज, जामताड़ा, बोकारो, धनबाद, जेएपीटीसी, जैप-2,3,5, आईआरबी-9, झारखंड जगुआर, एटीएस, बीडीडीएस, डॉग स्क्वायड, हिट टीम तैनात रहेगी।

जिला प्रशासन अपने स्तर पर इस बार की महाशिवरात्रि को खास बनाने में जुटी हुई है। भरपूर रोशनी हो इसके लिए भी चाक-चौंद व्यवस्था की गई है। बाबा के बारात के लिए आकर्षक झांकियां निकाली जाएंगी। देवघर के स्टेडियम से बारात निकाली जाएगी। देवघर के बाबा मंदिर प्रांगण स्थित सभी 22 मंदिरों में पंचशूल स्थापित कर दिया गया है। शिव बारात में 20 झांकी की झलक मिलेगी। 13 फीट और आठ फीट चौड़ाई का दैत्य-दानव, जिसके हाथों में हथियार और गले में बम की माला आकर्षक का केंद्र होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *