HindiNationalNews

महादेव ऐप मामले में हवाला कारोबारी की 580 करोड़ की संपत्ति ईडी ने जब्त की

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महादेव ऐप से जुड़े धनशोधन मामले में ताजा छापेमारी के बाद दुबई स्थित हवाला कारोबारी की 580 करोड़ रुपये की प्रतिभूतियां एवं 3.64 करोड़ रुपये की नकदी व कीमती सामान जब्त किए।

प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को ‘एक्स’ पोस्ट पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि महादेव ऐप से जुड़े धनशोधन मामले में दुबई के हवाला कारोबारी की 580 करोड़ रुपये की प्रतिभूतियां और 3.64 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है। ईडी ने इस मामले में 28 फरवरी को कोलकाता, गुरुग्राम, दिल्ली, इंदौर, मुंबई और रायपुर सहित 15 से ज्यादा ठिकानों पर छापे मारे थे।

ईडी के मुताबिक महादेव ऑनलाइन गेमिंग और सट्टेबाजी ऐप के मामले में जांच के दौरान छत्तीसगढ़ के विभिन्न उच्चपदस्थ नेताओं और नौकरशाहों की कथित संलिप्तता का संकेत मिला है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने छापेमारी के दौरान महादेव ऑनलाइन बुक से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ व्यापक तलाशी ली है। ईडी ने छापेमारी में 1.86 करोड़ रुपये की नकदी, 1.78 करोड़ रुपये और 580.78 करोड़ रुपये की अपराध से प्राप्त आय जब्त की है।

केंद्रीय जांच एजेंसी ने बताया कि तलाशी में डिजिटल डेटा और संपत्तियों की पहचान सहित बड़ी संख्या में आपत्तिजनक साक्ष्य जब्त किए गए हैं। ईडी के मुताबिक इस मामले में कुल जब्ती और फ्रीजिंग 1296.05 करोड़ रुपये है।

एजेंसी “महादेव ऑनलाइन बुक” के खिलाफ धनशोधन के एक मामले की जांच कर रहा है, जो अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को नए उपयोगकर्ताओं को नामांकित करने, उपयोगकर्ता आईडी बनाने और बेनामी बैंक खातों के एक स्तरित वेब के जरिए धन की हेराफेरी करने में सक्षम बनाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्मों की व्यवस्था करने वाला प्रमुख सिंडिकेट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *