NewsHindiJharkhand NewsPolitics

Jharkhand : एनसीसी और एनएसएस बेहतर समाज के निर्माण के लिए अपने प्रयासों को जारी रखें : राज्यपाल

रांची, 14 मार्च। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि एनसीसी और एनएसएस अपनी स्थापना काल से ही विविध गतिविधियों के माध्यम से हमारे देश के युवाओं को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। ये युवाओं में राष्ट्रीय एकता, सामाजिक गतिविधियों एवं देशभक्ति की भावना विकसित करने की दिशा में सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट और एनएसएस स्वयंसेवक समग्र विकास और एक बेहतर समाज के निर्माण के लिए अपने प्रयासों को जारी रखें। राधाकृष्णन मंगलवार को राजभवन में नई दिल्ली में आयोजित ‘गणतंत्र दिवस परेड 2023’ में राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले एनसीसी कैडेटों एवं एनएसएस स्वयंसेवकों को सम्मानित कर रहे थे।

राज्यपाल ने कहा कि वे भी कभी एनसीसी कैडेट थे और एनसीसी की गतिवधियों को निकट से जानते हैं। उन्होंने कैडेटों से कहा कि सभी अपने जीवन में कार्य के प्रति निष्ठा रखें एवं ध्यान केन्द्रित कर अपना कार्य करें। उन्होंने कहा कि एक अनुशासित व्यक्ति ही अपने जीवन में सफलता अर्जित कर सकता है और अनुशासन निर्माण में एनसीसी की भूमिका सराहनीय रही है। एनसीसी युवाओं में अनुशासन, नेतृत्व, टीम भावना एवं देशभक्ति का जज़्बा विकसित करने के लिए कार्यरत है। उन्होंने युवाओं से एनसीसी से जुड़कर अपना समग्र विकास करने के लिए कहा।

राज्यपाल ने कहा कि एनसीसी केवल सैन्य प्रशिक्षण से संबंधित नहीं है, यह सामाजिक सेवा गतिविधियों पर भी जोर देता है। एनसीसी और एनएसएस युवाओं के समग्र व्यक्तित्व विकास में सक्रिय हैं। सामुदायिक विकास कार्यक्रमों जैसे रक्तदान, साक्षरता, वृक्षारोपण, स्वच्छ भारत मिशन, पर्यावरण संरक्षण, आपदा प्रबंधन आदि में इसकी भागीदारी प्रशंसनीय है। अपर महानिदेशक, एनसीसी, बिहार-झारखण्ड ने एनसीसी की गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर राज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी, अपर महानिदेशक, एनसीसी, बिहार-झारखण्ड मेजर जनरल ए एस बजाज सहित विभिन्न सैन्य पदाधिकारी , रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अजीत सिन्हा, डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ तपन कुमार शांडिल्य, राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार एवं एनसीसी कैडेट्स और एनएसएस के स्वयंसेवक उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *