HindiJharkhand NewsNews

रांची-बनारस वंदे भारत ट्रेन का पीएम मोदी 12 को करेंगे उद्घाटन, जानें रूट, किराया और टाइमिंग

  • 6.20 घंटे में पहुंचेगी रांची से बनारस
  • ट्रेन का किराया 1390 से 2600 रुपये होगा
  • रांची से अभी चल रही दो वंदे भारत एक्सप्रेस
  • बनारस से 5.50 बजे और रांची से 1.30बजे खुलेगी

रांचीः रांची से वाराणसी के बीच आठ चेयरकार कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 12 मार्च से चलेगी। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन करेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से झारखंड-बिहार और ओडिशा के रेल यात्रियों को सुविधा होगी। ट्रेन रांची से लोहरदगा-टोरी होकर होकर बिहार में प्रवेश करेगी और फिर यूपी आएगी। रांची रेल मंडल के डीआरएम जसमित सिंह बिद्रा ने बताया कि यह ट्रेन रांची-लोहरदगा-टोरी, डालटनगंज, गढ़वा गढ़वा रोड, गया और पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन होते वाराणसी जाएगी।

  • 6.20 घंटे में पहुंचेगी रांची से बनारस

रांची से शुरू होने वाली तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस 6.20 घंटे में बनारस पहुंचेगी। ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। अभी रांची और बनारस के बीच चार ट्रेनों का परिचालन अलग-अलग रूटों से हो रहा है, जिससे 11 घंटे का समय लग रहा है, लेकिन वंदे भारत के यात्रियों का लगभग 4.30 घंटे यात्रा समय बचेगा।

  • बनारस से सुबह 5.50 बजे और रांची से दोपहर 1.30बजे खुलेगी

रांची-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस प्रस्तावित समय सारिणी के अनुसार बनारस से सुबह 5.50 बजे खुलेगी। यह दोपर 12.10 बजे रांची पहुंचेगी। दोपर 1.30 बजे रांची से रवाना होगी और शाम 7.50 बजे बनारस पहुंचेगी।

  • रांची से अभी चल रही दो वंदे भारत एक्सप्रेस

इस ट्रेन की शुरुआत होते ही रांची स्टेशन से खुलने वाली वंदे भारत ट्रेन की संख्या तीन हो जाएगी। फिलहाल एक ट्रेन रांची से पटना और दूसरी रांची से हावड़ा के बीच चल रही है। रांची से वाराणसी तक के लिए तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस की काफी लंबे समय से मांग हो रही थी।

  • ट्रेन का किराया 1390 से 2600 रुपये होगा

रांची-वाराणसी एक्सप्रेस का किराया 1390 से 2600 रुपये होगा। इस ट्रेन के चलने से लोहरदगा और टोरी के लोगों को भी वंदे भारत एक्सप्रेस की सुविधा मिल सकेगी। प्रारंभ में इस ट्रेन को मुरी-बोकारो के रास्ते चलाने की योजना थी, मगर रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति के सुझाव पर इसे लोहरदगा-टोरी के रास्ते चलाने का फैसला लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *