NewsHindiJharkhand NewsPolitics

Lok Sabha Elections: झारखंड में जेएमएम-कांग्रेस और बीजेपी में किसका पलड़ा भारी? जी न्यूज मैट्रिज सर्वे में बड़ा खुलासा

झारखंड में लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं. साल 2019 में इनमें से 11 सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों को जीत मिली थी. जानें ओपिनियन पोल में किसका पलड़ा भारी रहने का अनुमान है.

रांची। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अब दो महीने से भी कम समय रह गया है। यही वजह है कि झारखंड के सियासी दलों में चुनावी रजनीति चरम पर पहुंच गया है. वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस अलायंस 2019 की तरह इस बार भी मिलकर चुनाव लड़ेंगे। इसके पीछे दोनों दलों का उद्देश्य लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराना है। इस बीच जी न्यूज मैट्रिज ओपिनियन पोल में बड़ा खुलासा हुआ है. Zee News Matrize ओपिनियन पोल के अनुसार झारखंड में बीजेपी का इस बार​ फिर I.N.D.I.A. गठबंधन पर भारी पड़ने का अनुमान है।

जी न्यूज मैट्रिज ओपिनियन पोल के मुताबिक इंडिया गठबंधन (जेएमएम और कांग्रेस) को लाभ मिलने के संकेत नहीं है। पांच पहले की तरह इस बार भी संभावना यह है कि बीजेपी 2019 वाला परिणाम दोहरा सकती है। वहां की राजनीति में पिछले कुछ महीनों के दौरान घटी सियासी घटनाक्रमों का असल लोकसभा चुनाव के दौरान दिखाई दे सकता है।

  • बीजेपी को मिली थी 11 सीटों पर जीत

बता दें कि झारखंड लोकसभा चुनाव 2019 में प्रदेश की 14 सीटों में से 11 सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी जीत हासिल करने के कामयाब हुए थे। शेष तीन सीटें में एक-एक सीट कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा और एजेएसयू के खाते में गई थी। बीजेपी को 51.6 प्रतिशत मतदाताओं को समर्थन मिला था. 15.8 प्रतिशत वोट हासिल कर कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही थी. जेएमएम को 11.7 प्रतिशत मत मिले थे और एजेएसयू के पक्ष में 4.4 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था।

  • 2014 में इन्हें मिली थी बड़ी जीत

लोकसभा चुनाव 2014 की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी को 40.7 प्रतिशत मतदाताओं को समर्थन मिला था. पार्टी के 14 में से 12 प्रत्याशी चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे थे। जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा सिर्फ 9.4 फीसदी मत हासिल कर दो सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी। कांग्रेस 13.5 प्रतिशत और जेवीएम 12.3 प्रतिशत वोट हासिल करने के बावजूद एक भी सीटें नहीं जीत पाई थी। अन्य दलों के प्रत्याशियों को 20.3 प्रतिशत मत मिले थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *