HindiJharkhand NewsNewsPolitics

किसी देश की आर्थिक प्रगति में पासपोर्ट कार्यालय की बड़ी भूमिका : सीपी राधाकृष्णन

राज्यपाल ने नामकुम में पासपोर्ट सेवा केंद्र के नये कार्यालय का किया शुभारंभ

रांची, 19 फ़रवरी । राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने सोमवार को नामकुम में पासपोर्ट सेवा केंद्र के नये कार्यालय का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि किसी देश की आर्थिक प्रगति में पासपोर्ट कार्यालय की महती भूमिका है। अब हमारी आर्थिक गतिविधियां सिर्फ देश के अंदर तक सीमित नहीं रहकर वैश्विक हो गयी हैं। नित्य बदलते हुए परिवेश में युवाओं की भूमिका काफी बढ़ गयी है। वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं एवं प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं। इस दिशा में रांची स्थित यह क्षेत्रीय कार्यालय अहम भूमिका निभाएगा।

राज्यपाल ने कहा कि इस पासपोर्ट कार्यालय के द्वारा पासपोर्ट बनाने के लिए मोबाइल वाहन के द्वारा सेवा प्रदान की जायेगी। लोगों को कठिनाई से निजात देने एवं उन्हें सुविधा प्रदान करने के दिशा में इस कार्यालय का यह पहल काफी प्रशंसनीय है। उन्होंने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि किस प्रकार कोयंबटूर में पासपोर्ट कार्यालय के नहीं होने से आसपास के क्षेत्रों के लोगों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था।

राज्यपाल ने कहा कि पासपोर्ट कार्यालय के खुलने के एक सप्ताह के अंदर लगभग 25 हजार आवेदन प्राप्त हुए। वहां पासपोर्ट कार्यालय खुलने से औद्योगिक गतिविधियां काफी तेज हुईं और कोयंबटूर, तिरुपुर एवं इरोड इत्यादि स्थानों का कारोबार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेजी से बढ़ा। उन्होंने उम्मीद प्रकट करते हुए कहा कि इस पासपोर्ट कार्यालय के खुलने से झारखंड में औद्योगिक एवं व्यापारिक गतिविधियां तेज होंगी, शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और झारखंड में विकास की गति तेज होगी। उनके द्वारा इस अवसर पर सांकेतिक रूप से आवेदकों को पासपोर्ट भी उपलब्ध कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *