NewsHindiNationalPolitics

प्रदूषण रहित परिवहन सेवा प्रदान करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध: गहलोत

नयी दिल्ली, 05 मार्च : दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सरकार सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क को बेहतर बनाने और दिल्लीवासियों को प्रदूषण रहित सुगम परिवहन सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

श्री कैलाश गहलोत ने राजघाट डिपो में मोहल्ला बसों की नौ मीटर लम्बी प्रोटोटाइप बस का आज निरीक्षण के बाद कहा,“दिल्ली सरकार द्वारा संचालित 7,582 बसों में प्रतिदिन 40 लाख से अधिक यात्री सफ़र करते हैं। इन 9-मीटर लम्बी मोहल्ला बसों में 23 यात्री सीटें हैं और इन्हें छोटे मार्गों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे दिल्ली में आसानी से लास्ट-माईल कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में, हम दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क को बेहतर बनाने और दिल्लीवासियों को प्रदूषण रहित सुगम परिवहन सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

उन्होंने प्रोटोटाइप की तकनीकी विशिष्टताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा,“जिस बस में मैंने आज यात्रा की, वह 196 किलोवाट की बैटरी से सुसज्जित है, और एक बार फुल चार्ज होने पर 120-130 किमी की रेंज प्रदान करती है।”

उन्होंने कहा कि आसानी से पहचान के लिए मोहल्ला बसों को हरा रंग दिया गया है। इसके अतिरिक्त इन मोहल्ला बसों में 25 प्रतिशत यानी सीटें छह सीटें गुलाबी हैं, जो विशेष रूप से महिला यात्रियों के लिए आरक्षित हैं। पिंक पास के जरिए महिलाएं इन बसों में भी मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकती हैं।

परिवहन मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा कुल 2,080 मोहल्ला बसें खरीदी जा रही हैं। अगले महीने से इन बसों के चलने की उम्मीद है। केजरीवाल सरकार का 2025 के अंत तक, दिल्ली में कुल 10,480 बसें चलाने का लक्ष्य है, जिनमें से 80 प्रतिशत इलेक्ट्रिक होंगी। इसके अतिरिक्त, 60 से अधिक डिपो को विद्युतीकृत का कार्य चल रहा है, जिनमें से 16 डिपो पूरी तरह से चालू हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *