HindiJharkhand NewsNationalNews

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को मोहनपुर-हंसडीहा रेललाइन और देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन का करेंगे शुभारंभ

रांची। राज्य को एक बार फिर से नयी रेल लाइन की सौगात मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार (1 मार्च) को देवघर से गोड्डा को सीधे जोड़ने वाली मोहनपुर-हंसडीहा नयी रेललाइन का उद्घाटन और देवघर डिब्रूगढ़ ट्रेन का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री धनबाद में इन योजनाओं का शुभारंभ करेंगे। वह सुबह 11: 25 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये यह सौगात देंगे। मोहनपुर जंक्शन में आयोजित होने वाले समारोह में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ट्रेन को हरी झंडी दिखायेंगे। रेलवे मोहनपुर जंक्शन में भव्य समारोह की तैयारी की गयी है।

रेल मंत्रालय के अनुसार 753.48 करोड़ की मोहनपुर हंसडीहा रेल लाइन की लंबाई 38.110 किलोमीटर है। इस रेललाइन में पांच स्टेशन मोहनपुर, खड़ियाडीह, हरलाटांड़, ककनी और हंसडीहा है। इस नयी रेललाइन में पहली बार चलने वाली देवघर डिब्रूगढ़ ट्रेन को प्रधानमंत्री देशवासियों को सौपेंगे। सुबह 10:15 बजे मोहनपुर जंक्शन में समारोह शुरू हो जायेगा। यह नयी रेललाइन के चालू होते ही देवघर से गोड्डा रेल लाइन से सीधे तौर पर जुड़ जायेगा। देवघर और गोड्डा आने जाने वाले यात्रियों को दुमका व नोनीहाट से गुजरना नहीं पड़ेगा। इस रेल लाइन के चालू होने से यात्रियों के ढाई घंटे की बचत होगी।

देवघर से डिब्रूगढ़ तक चलने वाली दूसरी ट्रेन

देवघर से डिब्रूगढ़ तक चलने वाली पूर्वोत्तर के लिए देवघर से यह दूसरी ट्रेन होगी। पहली ट्रेन देवघर-अगरतला एक्सप्रेस बांका और भागलपुर रूट से चलती है। देवघर से डिब्रूगढ़ ट्रेन का परिचालन मोहनपुर से हंसडीहा होकर होगा। इस रूट से ट्रेन का परिचालन होने से देवघर, दुमका व गोड्डा जिले के रेल यात्रियों को सीधे तौर पर सुविधा हो जायेगी।

रेलवे के अनुसार इस रूट से परिचालन होने पर समय की बचत होगी। इस खंड पर इस ट्रेन को चलाने के लिए कोई इंजन रिवर्सल नहीं होगा। इसके साथ ही इस मार्ग से ट्रेन चलने से देवघर, भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया व कटिहार जैसे शहर कनेक्ट होंगे। डिब्रूगढ़ से नॉर्थ बैंक होते हुए देवघर तक वर्तमान में कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है। इस ट्रेन का परिचालन शुरू होने से कनेक्टिविटी हो जायेगी।

शुक्रवार को गोड्डा-मुंबई पहली ट्रेन गोड्डा स्टेशन पहुंचेगी। एक मार्च को ही गोड्डा-मुंबई की पहली ट्रेन गोड्डा स्टेशन पर रात 8:30 बजे पहुंचेगी। पहली बार मुंबई से गोड्डा इलाके के रेल यात्री अपने गोड्डा स्टेशन पर उतरेंगे। गोड्डा से भाजपा सांसद डॉ निशिकांत दुबे इन रेल यात्रियों का स्वागत रात 8:30 बजे गोड्डा स्टेशन पर करेंगे।

देवघर से गोड्डा तक रेल लाइन चालू करने का वादा किया पूरा : निशिकांत दुबे

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री तीन जिलाें के यात्रियों को जोड़ने वाली मोहनपुर-हंसडीहा नयी रेल लाइन का तोहफा देंगे। साथ ही देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री ने मुझे भाजपा कार्यकर्ता के तौर पर जो अधिकार दिये, उस अनुसार मैंने 2019 के चुनाव में लोगों से अगले चुनाव में देवघर से गोड्डा तक रेल लाइन चालू करने का वादा किया था, वह वादा पूरा होने जा रहा है। इस रेल सेवा से इलाके में काफी उत्साह है।

यह है समय सारणी

पूर्वी रेलवे द्वारा जारी समय सारणी के अनुसार सुबह 11 बजे देवघर डिब्रूगढ़ साप्ताहिक ट्रेन देवघर स्टेशन से खुलेगी। 11: 25 बजे मोहनपुर, 12:12 बजे हंसडीहा, 12: 36 बजे मंदारहिल, 2: 20 बजे भागलपुर, 2: 55 बजे सुल्तानगंज, 3: 18 बजे बरियारपुर, 4: 15 बजे मुंगेर, 4: 58 बजे खगड़िया, 6 बजे नवगछ़िया, 7: 58 बजे कटिहार, 8: 45 बजे बारसोइ, 9: 50 बजे किशनगंज के साथ साथ इस ट्रेन का ठहराव आलूबाड़ी रोड, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू कूचविहार, कोकरझार, न्यू बोगाइंगांव, बारपेटा रोड, नालबाड़ी, रंगिया, उदालगुड़ी, रांगापाड़ा नार्थ, विश्वनाथ चार्ली, हारमोती, नार्थ लखीमपुर, धेमाजी होते हुए और शाम चार बजे डिब्रूगढ़ पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *