HindiJharkhand NewsNewsPolitics

झारखंड विधानसभा में ट्रांसफर-पोस्टिंग में नियमावली को लेकर उलझे सरयू राय और बन्ना गुप्ता

Insight Online news

रांची। झारखंड विधानसभा में स्वास्थ्य विभाग की ट्रांसफर-पोस्टिंग में कार्यपालिका नियमावली की अनदेखी के मामले पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और विधायक सरयू राय में नोकझोंक हुई। सदन में चर्चा करते हुए विधायक सरयू राय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में ट्रांसफर-पोस्टिंग में नियमावली की अनदेखी की गयी है। कार्यपालिका नियमावली की अनदेखी करते हुए स्थानांतरण में काफी अनियमितता बरतने की बात सरयू राय ने की।

उन्होंने सदन में बताया कि कार्यपालिका नियमावली की धारा तीन और चार का उल्लंघन किया गया है। इसका जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि ट्रांसफर-पोस्टिंग में किसी तरह की कोई अनियमितता नहीं की गयी है। स्वास्थ्य विभाग ऐसा विभाग है, जहां परिस्थिति के अनुसार निर्णय लेना होता है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज जो सवाल सरयू राय हमसे कर रहे हैं, उन्होंने भी बतौर खाद्य आपूर्ति विभाग के मंत्री रहते नियमावली का उल्लंघन किया है। उनके विभाग के पेपर हमारे पास हैं।

स्वास्थ्य मंत्री के जवाब पर सरयू राय ने कहा कि मंत्री की समझ ही कुछ और है। ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए स्थापना समिति बनायी जाती है। उसका मार्गदर्शक सिद्धांत होता है। इन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया। और तो और मुख्यमंत्री का भी अनुमोदन नहीं लिया गया। यहां सदन में जवाब दे दिया गया कि अनुमोदन लिया गया है। सरयू राय ने कहा कि सदन में मुख्यमंत्री भी बैठे हैं, वह चुनौती देते हैं कि अगर मुख्यमंत्री का अनुमोदन हो गया है तो बताएं। अगर कोई भी विभाग ऐसे मुख्यमंत्री और सचिव के आदेश से ऊपर हो जाएगा तो कैसे चलेगा। सरयू राय ने कहा कि लगता है मंत्री को कार्यपालिका नियमावली के बारे में समझ नहीं है, मुख्यमंत्री या कोई वरीय मंत्री उन्हें इसकी जानकारी दे दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *