बम-बम भोले के जयकारे से गूंजे श्रावण मास के दूसरे सोमवार को शिवालय

कानपुर, 25 जुलाई । बाबा भोलेनाथ के दरबार में श्रावण मास के दूसरे सोमवार को भोर से ही शिवमंदिरों के पट खुलते ही बम-बम भोले व हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठे। महादेव का जलाभिषेक करने के लिए शिवभक्त कानपुर के परमट जागेश्वर सिद्धनाथ सोमनाथ और वनखंडेश्वर में रविवार की देर रात से कतार में खड़े रहे। मंगला आरती के बाद बाबा का दर्शन कर भक्तों ने सुख समृद्धि का आशीर्वाद मांगा।

श्रावण मास के दूसरे सोमवार को बाबा भोलेनाथ के पूजन दर्शन के लिए मध्य रात्रि से शिवमंदिरों के बाहर भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी रही। बम-बम भोले और हर-हर महादेव, जय शिव शंकर, शंभू काशी विश्वनाथ गंगे के जयकारों से शिवालय गूंज उठे।

सिविल लाइंस स्थित बाबा आनंदेश्वर मंदिर (परमट) में रविवार रात नौ बजे के बाद से सैकड़ों की संख्या में शिवभक्त शिव शंकर के दर्शन को जुट गए। मंगला आरती तक भक्तों की कतार ग्रीनपार्क चौराहे तक पहुंच गई। जूना अखाड़ा के महंत अरुण भारती ने शयन आरती के बाद भोर आरती में महादेव का शृंगार पूजन किया। जिसके बाद हर-हर महादेव के जयकारे लगाते हुए शिवभक्तों ने बारी-बारी से गर्भगृह में जलाभिषेक कर बाबा पर बेलपत्र, धतूरा, भांग और पुष्प चढ़ाया। शिव भक्त दूध, दही, गंगाजल, इत्र, पुष्प और चंदन महादेव पर अर्पित करते रहे। इसी क्रम में वनखंडेश्वर मंदिर में सोमवार भोर से ही भक्त मंदिर परिसर में एकत्र होकर महादेव का स्मरण पूजन करते रहे।

जाजमऊ के सिद्धनाथ मंदिर में श्रावण मास में महादेव का शृंगार करने के लिए शहर के साथ आस-पास जनपद से शिव भक्त बड़ी संख्या में पहुंचे। कल्याणपुर के सोमनाथ मंदिर और नवाबगंज के जागेश्वर महादेव मंदिर में महिलाएं और पुरुषों को टोली बनाकर गर्भगृह में प्रवेश दिया गया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.