HindiJharkhand NewsNewsPolitics

राज्यसभा की दो सीटों के लिए खरीदे गए नामांकन पत्र

रांची, 8 मार्च । लोकसभा चुनाव के साथ राज्य में राज्यसभा की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज है। राज्य में 21 मार्च को राज्यसभा की दो सीटों के लिए मतदान होना है लेकिन अब तक एनडीए और इंडिया किसी ओर से प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की गई है। हालांकि, दोनों ओर से नामांकन पत्र जरूर खरीद लिए गए हैं।

गांडेय से जेएमएम के पूर्व विधायक डॉ सरफराज अहमद और मुम्बई के बिजनेस मैन हरिहर महापात्रा ने नामांकन पत्र जरूर खरीदे हैं। ऐसे में नामांकन के अंतिम दिन 11 मार्च को पिक्चर साफ हो जाएगा कि चुनाव मैदान में कितने और कौन-कौन से प्रत्याशी हैं। यदि दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में होते हैं तो ऐसी स्थिति में वोटिंग की नौबत नहीं आएगी।

इस संबंध में विधानसभा के प्रभारी सचिव सह निर्वाचन पदाधिकारी सैयद जावेद हैदर ने बताया कि महाशिवरात्रि की वजह से आज अवकाश है। इसी तरह शनिवार और रविवार छुट्टी होने की वजह से नामांकन दाखिल नहीं हो सकेगा। ऐसे में 11 मार्च को ही नामांकन पत्र दाखिल होगी। यदि दो से अधिक नामांकन होते हैं तभी मतदान की नौबत आएगी। इस तरह से 14 मार्च को नामांकन वापसी का समय समाप्त होने के बाद साफ होगा कि मतदान होगा या नहीं।

इन सबके बीच राज्यसभा चुनाव को लेकर अभी तक पक्ष और विपक्ष की ओर से प्रत्याशियों की घोषणा आधिकारिक रूप से नहीं की गई है। ऐसा माना जा रहा है कि डॉक्टर सरफराज अहमद इंडिया गठबंधन की के साझा उम्मीदवार होंगे जबकि उद्योगपति हरिहर महापात्रा एनडीए के प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में उतरेंगे। चुनाव आयोग की चार मार्च को जारी अधिसूचना के मुताबिक 11 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल होने के पश्चात 12 मार्च को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी जबकि 14 मार्च तक नाम वापस लिए जाएंगे।

राज्यसभा चुनाव का फॉर्मूला

राज्यसभा चुनाव के लिए टाइप फॉर्मूला के अनुसार कुल विधायकों की संख्या को 100 से गुणा करके जितनी सीटों के लिए चुनाव होने हैं उसमें एक जोड़कर भाग दिया जाता है। इसके बाद कुल संख्या में एक जोड़ा जाता है। फिर अंत में जो संख्या निकलती है वह जीत के लिए मानक तय होता है। ऐसे में अधिक विधायक वाले दलों को सबसे ज्यादा फायदा होता है। इस चुनाव में विधानसभा के मनोनीत सदस्य भाग नहीं लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *