HindiNationalNewsPolitics

ईवीएम के खिलाफ अनुमति रद्द होने के बावजूद होगा प्रदर्शन: उदितराज

नयी दिल्ली, 21 फरवरी : कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से मतदान के खिलाफ यहां जंतर मंतर पर गुरुवार को आयोजित होने वाली जनसभा की अनुमति को सरकार ने रद्द करके जनता की आवाज दबाने का काम किया है और उसका यह कदम लोकतंत्र विरोधी है।

ईवीएम हटाओ मोर्चा के प्रमुख उदित राज ने बुधवार को यहां प्रेस क्लब में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ईवीएम हटाओ मोर्चा, गैर सरकारी संगठन, इंडिया गठबंधन, सामाजिक संगठन, बुद्धिजीवियों और देश के अन्य नागरिकों के मंच की ओर से 22 फरवरी को यहां जंतर मंतर पर सभा का आयोजन का कार्यक्रम था लेकिन पुलिस ने अचानक सभा की अनुमति को यह कह कर रद्द कर दिया गया कि 12 मार्च तक जंतर मंतर पर धरना-प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने धरना प्रदर्शन पर रोक लगाने की बात कहकर भले ही सभा की अनुमति को रद्द किया है लेकिन उनकी जनसभा होगी भले ही उन्हें जेल जाना पड़े। उनका कहना था कि ईवीएम से मतदान संबंधी गड़बड़ी को लेकर कांग्रेस तथा इंडिया समूह के नेता चुनाव आयोग से मिलना चाहते हैं लेकिन आयोग उन्हें मिलने का समय नहीं दे रहा है। उनका कहना था कि चंडीगढ़ में मेयर चुनाव को लेकर उच्चतम न्यायालय के कल के फैसले से साफ हो गया है कि भाजपा चुनाव में धांधली कराती है और ईवीएम पर लोगों का विश्वास लगातार घट रहा है। चंडीगढ़ के मेयर के चुनाव के मामले में हुई गड़बड़ी पर कल उच्चतम न्यायालय का ऐतिहासिक फैसला आया है।

डॉ उदितराज ने कहा,”अगर मेयर का बैलेट पेपर से चुनाव न हुआ होता तो धांधली पकड़ी नहीं जाती लेकिन अब आम लोगों में विश्वाश हो गया है कि भाजपा धांधली से चुनाव जीत रही है और ऐसी स्थिति में ईवीएम से धांधली आसान है जिसको पकड़ना बहुत ही असंभव है। अब 12 मार्च तक जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन पर रोक लगी है ताकि भाजपा सरकार द्वारा ईवीएम के दुरुपयोग का भंडाफोड़ और भ्रष्टाचार, महंगाई तथा बेरोजगारी के खिलाफ आवाज न उठे और किसानों का आंदोलन न हो सके। सरकार बहाना बना रही है कि अन्य धरना-प्रदर्शन पर तो रोक लगी है लेकिन मुख्य कारण ईवीएम विरोधी आंदोलन को रोकना है।”

उन्होंने कहा कि 22 फरवरी को ईवीएम के विरुद्ध जंतर मंतर पर प्रदर्शन की मुख्य मांग ‘मेरा वोट मेरे हाथ – मेरी पर्ची मेरे हाथ’ है। मोर्चा जनतंत्र की लड़ाई लड़ेगा इसलिए जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कल जरूर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *