HindiInternationalNewsPolitics

पुतिन ने ली पांचवें कार्यकाल की शपथ

मास्को, 07 मई : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हाल ही में संपन्न संघीय चुनाव रिकॉर्ड मतों से जीतने के बाद अपने पांचवें कार्यकाल के लिए मंगलवार को शपथ ग्रहण की।
क्रेमलिन में आयोजित भव्य शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से कुछ देर पहले श्री पुतिन लग्जरी कार में ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस पहुंचें। इसके बाद, श्री पुतिन ने ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस के सेंट एंड्रयू हॉल में प्रवेश किया जहां वर्ष 2000 से राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किये जाते रहे हैं। उस समय राष्ट्रपति रेजिमेंट के मेहमान और गार्ड पारंपरिक रूप से मौजूद थे। राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रपति मानक, रूसी संविधान और राष्ट्रपति चिन्ह (एक श्रृंखला पर रूसी संघ के हथियारों के कोट के साथ एक सुनहरा क्रॉस) को मुख्य हॉल में लाया गया। क्रॉस के पीछे की तरफ एक गोल पदक है, जिसकी परिधि के चारों ओर “लाभ, सम्मान और महिमा” का आदर्श वाक्य है। इसका उपयोग 1996 से उद्घाटन समारोहों में किया जाता रहा है, जब बोरिस येल्तसिन ने पदभार संभाला था। कार्यक्रम का शुभारंभ मॉस्को समयानुसार मध्याह्न 12 बजे हुआ और यह समारोह लगभग एक घंटे तक चला।
रूसी संविधान के अनुच्छेद 82 के अनुसार, श्री व्लादिमीर पुतिन ने फेडरेशन काउंसिल के सदस्यों, राज्य ड्यूमा के सदस्यों और रूसी संवैधानिक न्यायालय के न्यायाधीशों की उपस्थिति में रूस के लोगों को शपथ दिलाई। संवैधानिक न्यायालय के अध्यक्ष न्यायमूर्ति वालेरी ज़ोर्किन ने आधिकारिक तौर पर व्लादिमीर पुतिन को रूसी संघ का नया राष्ट्रपति घोषित किया। उन्हें राष्ट्रपति के मानक और बैज के साथ प्रस्तुत किये गये। हॉल में रूसी गान बजाया गया और राष्ट्रपति मानक क्रेमलिन के ऊपर फहराया गया।
रूसी सरकार के सूत्रों के अनुसार 87 प्रतिशत वोट के साथ निर्वाचित होने वाले श्री पुतिन का 2030 तक नया छह साल का राष्ट्रपति कार्यकाल शुरू हो गया।
बाद में, परंपरा के अनुसार, राष्ट्रपति एक संक्षिप्त भाषण के साथ नागरिकों को संबोधित किया।
समारोह कैथेड्रल स्क्वायर पर तोपखाने की सलामी के साथ समाप्त हुआ। बाद में, रूस के राष्ट्रपति और रूसी सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर-इन-चीफ व्लादिमीर पुतिन ने अपने उद्घाटन के अवसर पर कैथेड्रल स्क्वायर पर राष्ट्रपति रेजिमेंट की समीक्षा की। राष्ट्रपति ने प्रेसिडेंशियल रेजिमेंट को उसकी 88वीं वर्षगांठ पर बधाई दी। मॉस्को और ऑल रशिया के पैट्रिआर्क किरिल ने क्रेमलिन में एनाउंसमेंट कैथेड्रल में धन्यवाद सभा आयोजित की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *