HindiNationalNewsPolitics

हरित क्रांति और श्वेत क्रांति जितना बड़ा कदम है जाति आधारित जनगणनाः राहुल गांधी

  • आदिवासी संकल्प लें कि हमारे जल, जंगल और जमीन का कब्जा हम नहीं होने देंगे: खड़गे

भोपाल। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सरकार की मोनोपोली की वजह से छोटे व्यापार बंद हो गए हैं। नोटबंदी, जीएसटी की वजह से भी आपका नुकसान हुआ है एवं अरबपतियों का फायदा हुआ है। इस सब को बदलना है। इसका तरीका है जाति आधारित जनगणना। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ों का धन पर एवं संस्थानों पर कितना प्रतिनिधित्व है, इसकी जानकारी हासिल करना। हरित क्रांति, श्वेत क्रांति जितना बड़ा कदम है, जाति आधारित जनगणना और सरकार में आते ही हम इसे कराएंगे।

राहुल गांधी बुधवार को मध्य प्रदेश में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान विभिन्न जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेरे पास एक वीडियो आया, जिसमें एक आदिवासी समाज के व्यक्ति पर एक नेता पेशाब कर रहा था। क्या यही सम्मान है भाजपा का आदिवासियों के प्रति। इस मानसिकता के लोग आदिवासियों को आदिवासी के बजाय वनवासी कहते हैं, क्योंकि वे यदि आदिवासी कहेंगे तो उन्हें मानना पड़ेगा कि आदिवासी इस देश के असली मालिक हैं और भाजपा यह मानना नहीं चाहती। देशभर में आज आदिवासियों की आबादी आठ प्रतिशत है एवं मध्य प्रदेश में 22 से 24 प्रतिशत, लेकिन हिंदुस्तान की सबसे बड़ी कंपनी के 200 मालिकों में एक भी नाम आदिवासी का नहीं, मीडिया मालिकों में एक भी नाम आदिवासी का नहीं। इतना ही नहीं 90 आईएएस अधिकारियों में केवल एक आदिवासी। प्राइवेट यूनिवर्सिटी प्राइवेट हॉस्पिटल इन सबमें इनका कोई मालिक नहीं, वही स्थिति दलितों के साथ है, यही स्थिति पिछड़ों के साथ एवं सामान्य वर्ग के गरीबों के साथ भी है।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश को आवश्यकता है कि सभी एक साथ आए और इस बात का संकल्प लें कि हमारे जल, जंगल और जमीन का कब्जा हम नहीं होने देंगे एवं हम हमारी जमीन नहीं बेचने देंगे। भाजपा सरकार ने तीन लाख से अधिक वन अधिकार पट्टे खारिज किए। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता दलितों के घर में खाना खाने की नौटंकी करते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि जब तक दलित आदिवासी वर्ग की स्थिति बेहतर नहीं हो सकती, इसलिए जाति जनगणना आवश्यक है। इससे सबको मालूम होगा कि किस जाति के पास कितना प्रतिनिधित्व है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने महंगाई, बेरोजगारी एवं अन्य बातों पर झूठ बोला, ऐसा लगता है कि अब वे झूठों के सरदार बन गए हैं। अभी सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्टरल बान्ड्स पर बैंक से कहा है कि नाम सार्वजनिक करें, परंतु बैंक ने कहा कि जून के बाद खुलासा होगा, ये है मोदी सरकार। राहुल गांधी ने जो गारंटी दी है उसमें से सभी पांच गारंटी हमने कर्नाटक में लागू की है एवं 6 गारंटी हमने तेलंगाना में लागू की हैं, केंद्र में भी सरकार बनने पर एसपी अन्य गारंटी लागू की जाएंगी। सभाओं को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, मप्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रांत भूरिया ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में कांग्रेस महासचिव द्वय केसी वेणुगोपाल और जयराम रमेश, मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कांग्रेस सचिव संजय दत्त, कुलदीप इंदौरा, सीपी मित्तल, यूथ कांग्रेस अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव, पूर्व मंत्रीगण, विधायकगण, पूर्व विधायकगण, प्रदेश एवं जिला कांग्रेस पदाधिकारी, कांग्रेसजन मौजूद रहे।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का बुधवार को मध्य प्रदेश में पांचवां दिन था। सुबह उज्जैन के इंगोरिया से शुरू हुई न्याय यात्रा के देर शाम रतलाम जिले के सैलाना पहुंची, जहां रात्रि विश्राम होगा। राहुल गांधी ने न्याय यात्रा के दौरान बड़नगर, बदनरावर, सैलाना और रतलाम में आयोजित सभाओं में कांग्रेसजनों को संबोधित किया। सैलाना में रात्रि विश्राम के बाद न्याय यात्रा गुरुवार को राजस्थान में प्रवेश करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *