HindiJharkhand NewsNewsPolitics

आगामी लोकसभा चुनाव में अनोखे अंदाज में दिखेंगे राज्य के मतदान केंद्र

सभी मतदान केंद्र होंगे थीम आधारित मॉडल बूथ

रांची, 1 मार्च । लोकसभा चुनाव में आयोग की ओर से झारखंड के सभी बूथों को थीम आधारित मतदान केंद्र बनाया जा रहा है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। झारखंड देश का पहला राज्य होगा, जहां आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान सभी मतदान केंद्र खास अंदाज में दिखेंगे। लोकतंत्र के इस महापर्व को खास तरीके से मनाने के लिए चुनाव आयोग ने राज्य के सभी 29521 मतदान केंद्रों को मॉडल बूथ बनाने का फैसला किया है।

आम तौर पर चुनाव के समय जिला स्तर पर कुछ चुनिंदा मतदान केंद्रों को मॉडल बूथ बनाया जाता है। पहले बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ इसे आकर्षक ढंग से सजाया जाता था लेकिन इस बार मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर से सभी मतदान केंद्रों को थीम आधारित आदर्श मतदान केंद्र बनाने की तैयारी की गयी है।

थीम आधारित मतदान केंद्र पर पहुंचते ही मतदाता को जिले के स्थानीय पर्यटन स्थलों की झलक दिखेगी।जिला स्तर पर धार्मिक और जातीय मुद्दों से हटकर थीम आधारित बूथ बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।इस संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को सभी जिलों से एक लंबी सूची प्राप्त हुई है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि थीम आधारित मतदान केंद्र अनोखा होगा, जहां किसी मतदान केंद्र पर आपको सभी युवा चुनाव कर्मी दिखेंगे तो कहीं सभी महिला पोलिंग पार्टी दिखेंगे। इसी तरह कई मतदान केंद्र ऐसे भी देखने को मिलेंगे, जहां सभी पोलिंग पार्टी दिव्यांग वर्ग के होंगे जो लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लेंगे। सभी मतदान केंद्रों पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिसके लिए बीएलओ को धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

इधर, चुनाव आयोग की इस पहल की स्थानीय मतदाताओं ने सराहना की है। इससे लोग बेझिझक घरों से निकलेंगे और वोट डालेंगे। हालांकि, चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की थीम चुनाव का पर्व, देश का गर्व रखा है, जिसके तहत तैयारियां पूरी की जा रही हैं। ऐसे में पोलिंग बूथ पर आम चीजों को लेकर होने वाली दिक्कतों को दूर कर लोकतंत्र के त्योहार को खुशनुमा माहौल में मनाने की ऐसी पहल वास्तव में आम मतदाताओं को मतदान के प्रति आकर्षित करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *