अमेरिकी सांसदों की मांग, संयुक्त राष्ट्र से बाहर किया जाए अफगानिस्तान

वाशिंगटन, 30 जुलाई । अमेरिकी सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष सहित चार अमेरिकी सांसदों ने अफगानिस्तान को संयुक्त राष्ट्र संघ से बाहर करने की मांग की है। इन लोगों ने अफगानिस्तान पर लगातार मानवाधिकार हनन का आरोप लगाया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिकी सीनेट की विदेश सम्बंध समिति के अध्यक्ष रॉबर्ट मेनेंडेज व उनके सहयोगी सांसदों जेम्स ई. रिस्क, जीन शाहीन और जॉनी के. अर्न्स्ट ने संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को पत्र लिखकर तालिबान के नेतृत्व में लगातार बढ़ रहे मानवाधिकारों के हनन पर चिंता जताई है। इन लोगों ने संयुक्त राष्ट्र संघ से कहा है कि तालिबान और अफगानिस्तान को संयुक्त राष्ट्र की हर सीट से बाहर किया जाए। चारों सांसदों ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ को अफगानिस्तान में मानवाधिकार की रक्षा में सार्थक कार्रवाई करना चाहिए।

उन्होंने मांग की है कि तालिबान को संयुक्त राष्ट्र संघ में अफगानिस्तान के लिए राजनयिक प्रतिनिधित्व निर्धारित करने के लिए होने वाली क्रेडेंशियल्स समिति की इस सितंबर में होने जा रही बैठक में एक भी सीट न दी जाए। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ के पास यह सार्थक कार्रवाई का एक मौका है। इसके माध्यम से दुनिया को यह संदेश जाएगा कि यदि तालिबान अफगानिस्तान की महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों को मिटाना चाहता है, तो संयुक्त राष्ट्र संघ उसके साथ नहीं खड़ा होगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.