अमेरिका ने पुतिन की महिला मित्र अलीना पर लगाए प्रतिबंध

वाशिंगटन, 03 अगस्त । अमेरिका ने रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की गर्लफ्रेंड और पूर्व जिमनास्ट अलीना कबाएवा (39) का वीजा फ्रीज करते हुे उनकी संपत्तियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।इस यह जानकारी अमेरिका के वित्त विभाग ने मंगलवार को दी।

अलीनाा पूर्व ओलंपिक जिमनास्ट होने के साथ ‘स्टेट ड्यूमा’ (रूसी संसद का निचला सदन) की पूर्व सदस्य हैं। कबाएवा रूस की एक मीडिया कंपनी की प्रमुख भी हैं। वह यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की समर्थक हैं। पुतिन के आलोचक एलेक्सी नवलनी लंबे अरसे से कबाएवा के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे थे। नवलनी इस समय जेल में बंद हैं।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले यह चर्चा थी कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक बार फिर पिता बन सकते हैं और इस बच्चे की मां उनकी गर्लफ्रेंड अलीना होंगी।

अमेरिका के वित्त विभाग ने एंड्री ग्रिगोरीविच गुरेव पर भी प्रतिबंध लगाए हैं। वह विटनहर्स्ट एस्टेट के मालिक हैं। 25 कमरों वाला विटनहर्स्ट एस्टेट लंदन में बकिंघम पैलेस के बाद दूसरा सबसे बड़ा महल है। साथ ही उनकी 12 करोड़ डॉलर की याच पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं।

इससे पहले अप्रैल में अमेरिका ने पुतिन की दोनों बेटियों-कैटरीना व्लादिमीरोवना तिखोनोवा और मारिया व्लादिमीरोवना वोरोत्सोवा पर प्रतिबंध लगाए थे। ये दोनों पुतिन की पूर्व पत्नी न्यूडमिला के बच्चे हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *