हमें वर्तमान पर ध्यान देने की जरूरत : रोहित शर्मा

पोर्ट ऑफ स्पेन, 29 जुलाई । भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि टीम को वर्तमान पर ध्यान देने की जरूरत है न कि अतीत में जो हुआ उस पर।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में आराम दिया गया था, लेकिन शुक्रवार से शुरू होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए उनकी टीम में वापसी होगी। भारत ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में वेस्टइंडीज को 3-0 हराया। रोहित को आराम दिए जाने पर टीम का नेतृत्व शिखर धवन ने किया।

टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे में भी अच्छे परिणाम रहे, जहां उन्होंने टी-20 और एकदिवसीय श्रृंखला जीती और टेस्ट श्रृंखला ड्रॉ पर समाप्त हुई।

रोहित ने टी-20 श्रृंखला से पहले आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हमें वर्तमान पर ध्यान देने की जरूरत है न कि अतीत में क्या हुआ, इस पर। टी20 क्रिकेट में एक खिलाड़ी खेल को आपसे दूर ले जा सकता है। हमारे लिए अतीत में जो हुआ वह मायने नहीं रखता। हमारा ध्यान वर्तमान पर होगा।”

उन्होंने कहा, “ध्यान इस बात पर होगा कि हम कैसे बेहतर हो सकते हैं। बेशक, हम हाल ही में अच्छा कर रहे हैं, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हम इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि हम वर्तमान में कैसे बेहतर कर सकते हैं।”

रोहित ने कहा कि कुछ समय के लिए आराम करना, तरोताजा होना अच्छा है और वह श्रृंखला के लिए वापस आने को लेकर उत्साहित हैं।

श्रृंखला को देखते हुए, भारतीय कप्तान इस बात से वाकिफ हैं कि टी20 प्रारूप में वेस्टइंडीज की टीम कितनी मजबूत है।

रोहित ने कहा, “वे इस प्रारूप को खेलना पसंद करते हैं, यह श्रृंखला हमारे लिए चुनौतीपूर्ण होने वाला है। हम कुछ चीजों पर काम करने की कोशिश करेंगे और इस श्रृंखला से भी कुछ हासिल करने की कोशिश करेंगे, हमारा लक्ष्य हमेशा से आगे बढ़ने का रहा है।”

आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के साथ ही, भारतीय टीम कुछ खिलाड़ियों को आराम देने के साथ-साथ अपनी टीम को व्यवस्थित करने की कोशिश करेगी ताकि टीम बड़ी प्रतियोगिता के लिए पूरी तरह से तैयार हो सके।

भारतीय कप्तान ने कहा, “हम जो भी सीरीज खेलते हैं वह महत्वपूर्ण है, निश्चित रूप से विश्व कप की तैयारी जरूरी है। हमें हर समय कुछ न कुछ देखने को मिलता है।”

उन्होंने कहा, “टीम की संरचना अच्छी है, हमें ऐसे खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण मिला है जो खेल के सभी पहलुओं को कवर कर सकते हैं। कुछ लोगों को आराम दिया गया है। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हर कोई तरोताजा रहे।”

उन्होंने कहा, “खिलाड़ियों को स्वतंत्र रूप से खेलने की स्वतंत्रता दी गई है। हम यहां कुछ अनूठा सीखने और करने के लिए हैं।”

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टी20 मैच आज रात खेला जाएगा। भारत ने सीरीज के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है। विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को टीम में शामिल नहीं किया गया है। अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव ने वापसी की है।

पांच टी20 मैचों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, आर अश्विन, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव*, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.